• हिंदी

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए त्रिपुरा सरकार बांट रही विटामिन-सी वाले फलों का जूस, जानें विटामिन-सी के अन्य हेल्दी फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए त्रिपुरा सरकार बांट रही विटामिन-सी वाले फलों का जूस, जानें विटामिन-सी के अन्य हेल्दी फायदे
विटामिन सी के फायदे, विटामिन सी बढ़ाता है इम्यूनिटी ।

त्रिपुरा सरकार ने राज्य में लोगों को विटामिन-सी से भरपूर फल खाने की अपील की है। यही नहीं, सरकार की तरफ से अनानास और नींबू का रस मुफ्त बांटना भी शुरू किया गया।  ताकि उनमें कोविड-19 से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े। एक माह चलने वाला मुख्यमंत्री कोरोना प्रतिरोध अभियान की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने त्रिपुरा में रविवार को एक दिन के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : July 6, 2020 2:49 AM IST

Vitamin C Benefits:  कोविड-19 इंफेक्शन के खिलाफ इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए त्रिपुरा सरकार ने नैचुरल तरीके अपनाने का फैसला किया गया है। इसके लिए राज्य में लोगों को विटामिन-सी से भरपूर फल खाने की अपील की है। यही नहीं, सरकार की तरफ से अनानास और नींबू का रस मुफ्त बांटना भी शुरू किया गया।  ताकि उनमें कोविड-19 से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़े। एक माह चलने वाला मुख्यमंत्री कोरोना प्रतिरोध अभियान की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने त्रिपुरा में रविवार को एक दिन के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की। (Vitamin C Benefits  Rich fruits):

बता दें कि, त्रिपुरा राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 1,534 हो गए हैं और एक संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई है। इसके अलावा राज्य में कोविड-19 के 324 सक्रिय मामले हैं। देब ने कहा कि देश विभिन्न हिस्सों से हजारों लोग अपने राज्य में लौट आए हैं और उनके आने से कोरोना के मामले बढ़ गए हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे अदरक और तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीएं और बुजुर्गो को पिलाएं। (Natural ways to boost immunity)

क्यों है विटामिन सी वाले फूड्स का सेवन महत्वपूर्ण:

बॉडी के लिए विटामिन सी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर की कार्य प्रणालियों को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। विटामिन सी (Vitamin C  Sources) साइट्रस फ्रूट्स यानि खट्टे फलों से नैचुरली प्राप्त किए जा सकते हैं। विटामिन सी के नैचुरल सोर्सेस में नींबू, संतरा, मौसमी, ग्रेप फ्रूट यानि चकोतरा और हरी सब्ज़ियां  शामिल हैं। इन्हें, अपनी डायट में शामिल कर आप विटामिन सी की अपनी रोज़ाना की ज़रूरत पूरी कर सकते हैं। ( Vitamin C Sources)

Also Read

More News

क्या हैं विटामिन सी के फायदे:

  • विटामिन सी रिच फ्रूट्स का जूस पीने से बॉडी से विषैले पदार्थों को बाहर फेंकने में मदद होती है।
  • रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और उससे जुड़ी समस्याओं से आराम पाने के लिए भी विटामिन सी कारगर है।
  • विटामिन सी स्किन कोलाजन बनने की प्रक्रिया में भी योगदान देता है। यह स्किन को हेल्दी रखता है और स्किन की लचक या  इलास्टिसिटी बढ़ाने का भी काम करता है।
  • विटामिन सी आंखों, बालों और त्वचा को स्वस्थ रखता है। यह एंटी-एजिंग भी होता है। जिससे, चेहरे पर उम्र का असर देर से दिखायी पड़ता है।