Sign In
  • हिंदी

Black Fungus In Non-Covid Patients : राजस्थान में मिले ब्लैक फंगल इंफेक्शन के 477 मामले, किसी भी मरीज को नहीं हुआ था कोविड

राजस्थान में ब्लैक फंगस के ऐसे मामले मिले हैं जिनमें पीड़ितों को पहले कोरोना संक्रमण नहीं हुआ था। (Black Fungus In Non-Covid Patients)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : July 29, 2021 2:37 PM IST

Black Fungus In Non-Covid Patients : कोरोना वायरस के बाद ब्लैक फंगल इंफेक्शन के मामले देशभर में चिंता का विषय बने हैं। वहीं, राजस्थान में ब्लैक फंगस के ऐसे मामले मिले हैं जिनमें पीड़ितों को पहले कोरोना संक्रमण नहीं हुआ था। नॉन-कोविड मरीजों में ब्लैक फंगल इंफेक्शन के इन मामलों ने राज्य के हेल्थ डिपार्टमेंट और डॉक्टरों को हैरत में डाल दिया है। (Black Fungus In Non-Covid Patients In Hindi)

नॉन-कोविड मरीज़ों में ब्लैक फंगस के मामले

मिली जानकारी के मुताबिक, कोविड की दूसरी लहर के दौरान राज्य में ब्लैक फंगस के कुल 3,471 केसेस का पता चला था।  गौरतलब है कि एक्सपर्ट्स ने निष्कर्ष निकाला था कि कोविड मरीज़ों में इलाज  के दौरान स्टेरॉयड के ग़लत इस्तेमाल से म्यूकोर्मिकोसिस के मामलों में अचानक से तेज़ी आयी। इसी तरह अनियंत्रित डायबिटीज भी ब्लैक फंगस की एक वजह बतायी गयी। लेकिन राजस्थान में मिले इन 3,471 मामलों में से 477 केस ऐसे भी हैं, जिनमें किसी को भी पहले  कोविड नहीं हुआ था।  (Black Fungus In Non-Covid Patients)

कमज़ोर इम्यूनिटी हो सकती है ब्लैक फंगस की वजह

इस चौंकानेवाली स्थिति को डॉक्टरों ने भी चिंताजनक और हैरान करने वाला माना है। राजस्थान के अस्पतालों में पाए गए इन नॉृन कोविड ब्लैक फंगल इंफेक्शन के मामलों की जांच की जा रही है। एक्सपर्ट्स और शोधकर्ता बिना कोरोना संक्रमण की हिस्ट्री वाल इन  ब्लैक फंगस केसेज के पीछे का कारण जानने की कोशिश कर रहे हैं।  वहीं, इस मामले में रिसर्च के लिए गुजरात और अन्य पड़ोसी राज्यों के सहयोगी डॉक्टरों से भी चर्चा की जा रही है। इस तरह से सही जानकारी इकट्ठा कर इस तरह के मामलों से जुड़ी रिसर्च को आगे बढ़ाया जा सके।

Also Read

More News

वहीं, एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि, एक अवसरवादी इंफेक्शन माना जाने वाला म्यूकोर्मिकोसिस (Mucormycosis ) ऐसे लोगों को भी आसानी से अपनी चपेट में ले सकता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर हो। हालांकि, बिना कोविड हिस्ट्री वाले लोगों में ब्लैक फंगस के इन मामलों को समझने के लिए बहुत अधिक रिसर्च की ज़रूरत है और अभी किसी  निष्कर्ष पर पहुंचना जल्दबाज़ी भी हो  सकती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on