Sign In
  • हिंदी

बर्थ कंट्रोल की गोलियों से महिलाओं को होता है इस बीमारी का खतरा

बर्थ कंट्रोल की गोलियों से इस्कीमिक स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। शोध के मुताबिक गर्भनिरोधक गोलियों से ब्लड क्लोट दिमाग की ब्लड वेसेल्स को ब्लॉक करने का काम करते हैं।

बर्थ कंट्रोल अर्थात गर्भ निरोधक गोलियों के उपयोग से आप अनचाहे गर्भ से बच जाते हैं लेकिन क्या कभी आपके दिमाग में इसको लेकर यह बात आयी कि यह खतरनाक भी हो सकती है।

Written by akhilesh dwivedi |Published : December 15, 2018 7:53 PM IST

बर्थ कंट्रोल अर्थात गर्भ निरोधक गोलियों के उपयोग से आप अनचाहे गर्भ से बच जाते हैं लेकिन क्या कभी आपके दिमाग में इसको लेकर यह बात आयी कि यह खतरनाक भी हो सकती है। हाल ही में हुए एक शोध में यह दावा किया गया है कि बर्थ कंट्रोल की गोलियों से इस्कीमिक स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। शोध के मुताबिक गर्भनिरोधक गोलियों से ब्लड क्लोट दिमाग की ब्लड वेसेल्स को ब्लॉक करने का काम करते हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार बर्थ कंट्रोल की दवा से इस्कीमिक स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है लेकिन जो महिला किसी दूसरी तरह के स्ट्रोक से प्रभावित नहीं उनमें यह खतरा थोड़ा कम होता है।

शोधकर्ताओं ने अपने शोध में इस बात को जानने की कोशिश कि आखिर वो कौन सा कारण जिसकी वजह से गर्भनिरोधक गोलियों से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। स्ट्रोक के खतरे से जो महिलाएं जूझ रही होती हैं उनमें इसका खतरा ज्यादा होता है।

Also Read

More News

शोध में यह बात भी सामने आयी कि इन गोलियों की वजह से महिलाओं में माइग्रेन का दर्द और हाई ब्लड प्रेशर की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है। गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग वर्तमान समय में काफी हद तक बढ़ा भी है।

क्या होता है इस्कीमिक स्ट्रोक ? इस्कीमिक स्ट्रोक एक तरह से आपातकालीन स्थिति होती है। स्ट्रोक दो तरह के होते हैं एक तो रक्तस्रावी और दूसरा इस्कीमिक स्ट्रोक। इस्कीमिक स्ट्रोक में नशों में खून का थक्का जम जाता है जिसकी वजह से ब्रेन की रक्तवाहिका ब्लॉक हो जाती हैं। इसकी वजह से ब्रेन में रक्त की आपूर्ति बाधित होती है और इंसान की मौत भी हो सकती है।

प्रेगनेंसी की कर रही है प्लानिंग तो अभी से खाना शुरू कर दें ये 7 चीजें।

चाय पीते वक्त ज्यादातर भारतीय करते हैं ये 5 गलतियां।

टाइप 2 डायबिटीज और सफेद चावल का क्या सम्बंध है ?

टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को एक्सरसाइज करते वक्त रखना चाहिए इन 10 बातों का ध्यान।

शुगर फ्री गोली या पाउडर का इस्तेमाल क्या नॉन डायबिटीक लोग भी कर सकते हैं ?

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on