• हिंदी

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने लगवाया कोरोना का टीका, लोगों से भी की टीका लगवाने की अपील, कहा मुफ्त लगेगी कोविड वैक्सीन

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने लगवाया कोरोना का टीका, लोगों से भी की टीका लगवाने की अपील, कहा मुफ्त लगेगी कोविड वैक्सीन
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने लगवाया कोरोना का टीका, लोगों से भी टीका लगवाने की अपील की, कहा मुफ्त लगेगी वैक्सीन।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के आईजीआईएमएस में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली। लगभग 30 मिनट तक डॉक्टर्स की निगरानी में रहे। टीका लगवाने के बाद नीतीश कुमार ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 वैक्सीन जरूर लगवाएं, क्योंकि यह बहुत ही अनिवार्य है।

Written by Anshumala |Updated : March 1, 2021 4:27 PM IST

Covid-19 Vaccination in Bihar: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कोरोना टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण के पहले दिन वैक्सीन की पहली खुराक ली। खबर है कि बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कोरोना का टीका लगवा लिया है। जी हां, बिहार में भी कोरोना टीकाकरण (Bihar Corona vaccination) के अगले चरण की शुरुआत हो गई है। इसी क्रम में सीएम नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish kumar) ने कोरोना का टीका लगवाया। टीका लेने के बाद उन्होंने आम लोगों से भी अपील करते हुए कहा है कि हर कोई कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाए। इतना ही नहीं बिहार में नीतीश कुमार ने मुफ्त कोरोना टीकाकरण की बात भी कही है।

आईजीआईएमएस में नीतीश ने ली पहली डोज

नीतीश कुमार (Nitish kumar) ने पटना के इंदिर गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में वैक्सीन की पहली डोज ली। फिर वो लगभग 30 मिनट तक डॉक्टर्स की निगरानी में ही रहे। बिहार के उप-मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने भी कोरोना का टीका लगवाया। टीका लगवाने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि पहले डोज के बाद दूसरा डोज जरूर लगवाएं, क्योंकि यह बहुत ही अनिवार्य है। दूसरा डोज ना लेने पर कोरोना से बचाव संभव नहीं है। उन्होंने टीके को पूरी तरह सुरक्षित बताया है। देश में बना यह टीका काफी शोध करने के बाद आया है। ऐसे में कोरोना से छुटकारा पाने के लिए टीकाकरण (vaccination) आवश्यक है। लोगों से आग्रह है कि वे भी टीकाकरण (Free Covid-19 Vaccination in Bihar) केंद्र पहुंचे और टीका लें।

70वां जन्मदिन मना रहे हैं नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री का सोमवार को 70 वां जन्मदिन भी है। उल्लेखनीय है कि बिहार में इस चरण के टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination in Bihar) में सोमवार से 60 वर्ष से अधिक लोगों या किसी दूसरी बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोनावायरस (Coronavirus) रोधी टीका लगाया जाएगा। बिहार के कई निजी अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया आरंभ की गई है। बिहार में कोरोना का टीका मुफ्त दिया जा रहा है।

Also Read

More News

बिहार में मुफ्त में लगेगी आम लोगों को कोरोना वैक्सीन

सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि बिहार में कोरोना का टीकाकरण मुफ्त (Covid-19 Vaccination in Bihar in Hindi) किया जाएगा। निजी अस्पतालों में भी जो टीकाकरण किया जाएगा, उसकी सुविधा भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। नीतीश कुमार ने कहा, "हमलोग रविवार को बैठे थे और कई विभागों के साथ इसके लिए पूरी समीक्षा की गई है। जो भी चीजें आज से की जानी हैं, उसके बारे में पूरी समीक्षा की गई है। विधानसभा और विधान परिषद में भी टीकाकरण का इंतजाम किया जाएगा। पत्रकारों के एक प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, "पूरे बिहार में वैक्सीनेशन बिल्कुल फ्री होगा। निजी अस्पताल में भी राज्य सरकार द्वारा मुफ्त टीकाकरण का इंतजाम किया जाएगा।"

निजी अस्पतालों में टीकाकरण का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी

निजी अस्पतालों में टीकाकरण का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। उल्लेखनीय है कि बिहार में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण प्रारंभ हो गया है। राज्य में सोमवार से 60 वर्ष से अधिक लोगों या किसी दूसरी बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वायरस रोधी टीका लगाया जाएगा। पिछले साल संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव में राजग में शामिल दलों ने अपने घोषणा पत्रों में लोगों को कोरोना का टीका मुफ्त देने का वादा किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ली Covaxin की पहली डोज, दिल्‍ली AIIMS में सुबह-सुबह लगवाया टीका

स्रोत: (IANS Hindi)