Sign In
  • हिंदी

Covaxin से साइड इफेक्‍ट हुआ तो भारत बायोटेक देगा मुआवजा, जानिए कितनी मिलेगी राशि

कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक का कहना है कि यदि अगर उनकी वैक्‍सीन से किसी को नुकसान हुआ या कोई साइड इफेक्ट हुआ तो कपंनी उसे मुआवजा (Bharat Biotech Will Give Compensation) देगी।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : January 20, 2021 9:04 AM IST

देशभर में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्‍सीन, कोवैक्‍सीन (Covaxin) के टीके इसी साल 16 जनवरी से लगने शुरू हो चुके हैं। अब तक लाखों लोग कोवैक्‍सीन (Covaxin) का टीका लगा चुके हैं। लेकिन अपोजिशन पार्टी द्वारा लगातार वैक्‍सीन पर उठ रहे सवालों और लोगों के बीच उड़ रही अफवाहों को देखते हुए भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने बड़ा ऐलान किया है। कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक का कहना है कि यदि अगर उनकी वैक्‍सीन से किसी को नुकसान हुआ या कोई साइड इफेक्ट हुआ तो कपंनी उसे मुआवजा (Bharat Biotech Will Give Compensation) देगी। भारत बायोटेक ये घोषणा काफी पहले ही कर चुका है।

वैक्‍सीन का टीका लगवाने से पहले लोगों से एक फॉर्म पर साइन कराया जा रहा है। जिसमें भारत बायोटेक ने कहा है, '' वैक्‍सीन से किसी तरह के प्रतिकूल प्रभाव होने पर आपको सरकारी और अधिकृत केंद्रों और अस्पतालों में देखभाल दी जाएगी।'' इसके साथ ही अगर किसी व्‍यक्ति में गंभीर साइड इफेक्ट दिखते हैं तो स्पॉन्सर कपंनी बीबीआईएल द्वारा मुआवजा दिया जाएगा। हालांकि मुआवजा कितना होगा इसका ऐलान अभी कंपनी ने नहीं किया है। लेकिन एक्‍सपर्ट यह दावा कर रहे हैं कि गंभीर साइड इफेक्‍ट दिखने की स्थिति में कंपनी अच्‍छा खासा मुआवजा दे सकती है।

Covaxin

Also Read

More News

फैक्‍टशीट शेयर कर चुका है भारत बायोटेक

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने अपनी कोरोना वैक्‍सीन Covaxin की फैक्‍टशीट जारी करते हुए कहा है कि जिन लोगों का इम्‍युन सिस्‍टम कमजोर है या फिर जो लोग दवाओं का सेवन कर रहे हैं वो Covaxin का टीका न लगाएं। साथ ही उन्‍होंने कहा कि जब भी कोई व्यक्ति वैक्‍सीन लगाने जाए और उसे किसी तरह की एलर्जी या कोई और हेल्‍थ प्रॉब्‍लम है तो अपने टीकाकरण अधिकारी को इस बारे में जरूर बताए। भारत बायोटेक ने अपनी वेबासाइट पर एक बयान अपलोड कर लोगों को Covaxin वैक्‍सीन के संभावित दुष्प्रभावों की जानकारी दी है।

कंपनी के मुताबिक जिन लोगों को एलर्जी की समस्‍या है, ब्लीडिंग डिसऑर्डर है, जो इम्‍युन सिस्‍टम से जुड़ी दवा लेते हैं, ख़ून पतला करने की दवाई लेते हैं, गर्भवती महिलाएं और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को इस वैक्‍सीन को नहीं लेना चाहिए। यदि ऐसे लोग कोवैक्‍सीन का टीका लेते हैं तो उन्‍हें गंभीर एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। जिसके चलते धड़कनों का तेज होना, शरीर में लाल चकत्‍ते पड़ना, सांस लेने में दिक्‍कत और शरीर में सूजन आने की समस्‍या हो सकती है। हालांकि ऐसा होने की संभावना बहुत कम है, लेकिन ऐसा हो भी सकता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on