Sign In
  • हिंदी

नियमित एक्सरसाइज से होने वाले वो लाभ जो आप नहीं जानते हैं

By changing the timing of when you eat and exercise, one can better control the blood sugar levels.

डेली एक्सरसाइज को ज्यादातर लोग वेट लॉस और फिटनेस की नजर से देखते हैं. लेकिन नियमित व्यायाम से कुछ ऐसे लाभ होते हैं जो हेल्दी लाइफ के लिए बहतु जरूरी हैं.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : October 12, 2019 6:26 PM IST

नियमित तौर पर व्यायाम को अक्सर हम वेट लॉस और फिटनेस की नजर से देखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं डेली वर्कआउट या एक्सरसाइज करने से और भी बहुत लाभ होते हैं. जो लोग नियमित तौर पर व्यायाम करते हैं उनकी लाइफ में कई तरह के बदलाव आते हैं. शरीर के साथ-साथ मानसिक हेल्थ पर भी डेली एक्सरसाइज का असर होता है. हम यहां पर 5 ऐसे फायदों के बारे में बता रहे हैं जो एक्सरसाइज करने से ही संभव हैं.

डेली एक्सरसाइज से मांसपेशियों पर असर

अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो हमारी मांसपेशियां मजबूत रहती है. जो लोगो रोजाना एक्सरसाइज करते हैं वो थकान का अनुभव कम करते हैं. इसके अलावा उनके काम करने की क्षमता अधिक होती है.

पाचन बेहत होता है

नियमित तौर पर एक्सरसाइज का सबसे ज्यादा फायदा यह होता है कि आपका पाचन बहुत अच्छा होता है. पाचन बेहत होने के साथ पेट भी ठीक से साफ होता है. पेट ठीक से साफ होने के कारण गैस और कब्ज जैसी समस्या नहीं होती है.

Also Read

More News

ब्रेन हेल्थ अच्छा रहता है

अगर आप नियमित तौर पर एक्सरसाइज करते हैं तो आपका ब्रेन हेल्थ बेहतर रहता है. डेली एक्सरसाइज से तंत्रिका तंत्र मजबूत होता है. दिमाग की याददाश्त बेहतर होती है. डिप्रेशन जैसी पेरेशानी भी रोजाना एक्सरसाइज करने से नहीं होती है.

बेहतर सेक्स ड्राइव

जी हां, अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी सेक्स ड्राइव बेहतर होती है. शरीर का स्टेमिना बेहतर होता है. अगर आप भी अपनी सेक्स लाइफ बेहतर रखना चाहते हैं, तो आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिये.

अच्छी नींद के लिए एक्सरसाइज जरूरी

जो लोग शरीर से श्रम नहीं करते हैं उनको नींद न आने की परेशानी होती है. जो लोग रोजाना या नियमित तौर पर एक्सरसाइज करते हैं उनको बेहतर नींद आती है. बेहतर नींद आने से मेटबॉलिक रेट भी बेहतर रहता है.

8 वो तरीके जो दिमाग व याददाश्त को रखते हैं मजबूत.

क्या खाना/भोजन दिमाग को कंट्रोल करता है ?

वेट लॉस व डेली डाइट में दलिया क्यों है जरूरी.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on