• हिंदी

Best age to become a father : क्‍या आप जानते हैं कि क्‍या है पिता बनने की सही उम्र

Best age to become a father : क्‍या आप जानते हैं कि क्‍या है पिता बनने की सही उम्र
Millennial fathers have a different outlook on parenting compared to the fathers of the past.

एक शोध के अनुसार पिता की उम्र (Best age to become a father) ज्यादा होने का सीधा संबंध स्किजोफ्रीनिया के साथ देखा गया है। स्किजोफ्रीनिया एक ऐसी मानसिक बीमारी है जिसमें व्यक्ति का बर्ताव असामान्य हो जाता है और तार्किक रूप से चीजों को सोचने या समझने की क्षमता नहीं बचती।

Written by Yogita Yadav |Published : July 19, 2019 8:15 PM IST

अमूमन महिलाओं के बारे में उनके मासिक धर्म और मीनोपॉज से जोड़कर उनके लिए मां बनने की सही उम्र तय की जाती है। पर क्‍या आप जानते हैं कि पिता बनने की सही उम्र (Best age to become a father) क्‍या होती है। मां या पिता बनने के लिए (Best age to become a father) शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ होना बहुत जरूरी है। यह तभी संभव है जब आप सही उम्र में मां या पिता बन रहे होंगे। आइए जानते हैं कि क्‍या है पिता बनने की सही उम्र (Best age to become a father)

पिता की सेहत का भी होता है बच्‍चे से नाता

हाल ही के दिनों में कुछ ऐसे शोध हुए हैं, जिनसे यह साबित होता है कि पिता की सेहत का शिशु की सेहत से बहुत गहरा नाता होता है। यहां तक कि पिता का वजन और डायबिटीज लेवल भी बच्‍चे की सेहत पर असर डालते हैं। इसलिए जरूरी है कि स्‍वस्‍थ बच्‍चे का पिता बनने के लिए आप भी अपनी सेहत (Best age to become a father) का उतना ही ख्‍याल रखें।

स्‍पर्म की गुणवत्‍ता भी होती है प्रभावित

उम्र के साथ-साथ पुरुषों के स्‍पर्म की गुणवत्‍ता (Best age to become a father) भी घटती-बढ़ती रहती है। उम्र के अलावा आपकी लाइफ स्‍टाइल संबंधी आदतें भी स्‍पर्म की क्‍वालिटी को प्रभावित करती हैं। जैसे स्‍मोकिंग करने वालों या शराब पीने वालों की ये आदतें उनके बच्‍चे की सेहत पर भी असर डालती हैं।

Also Read

More News

क्‍या कहते हैं शोध

बायोलॉजिकल साइकिएट्री नाम की विज्ञान पत्रिका में छपे एक शोध के अनुसार पिता की उम्र (Best age to become a father) ज्यादा होने का सीधा संबंध स्किजोफ्रीनिया के साथ देखा गया है। स्किजोफ्रीनिया एक ऐसी मानसिक बीमारी है जिसमें व्यक्ति का बर्ताव असामान्य हो जाता है और तार्किक रूप से चीजों को सोचने या समझने की क्षमता नहीं बचती। पिता की उम्र में हर दस साल की बढ़ोतरी से संतान में स्किजोफ्रीनिया का खतरा 30 फीसदी और बढ़ जाता है।

ये है आदर्श उम्र

शोध के अनुसार पिता बनने की सही उम्र (Best age to become a father) पुरुषों के लिए 30 से 35 के बीच मानी गई है। उम्र 35 से ज्यादा होने से संतान को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इनमें ऑटिज्म, एडीएचडी, साइकॉसिस, बायपोलर डिसऑर्डर, खुदकुशी की कोशिश और नशे की लत जैसे खतरे भी शामिल हैं।

Baby boy : अर्जुन रामपाल और गैब्रिएला के घर आया बेबी बॉय

Hypertension: आपके आसपास तो नहीं उच्‍च रक्‍तचाप के ये पांच कारण

Control diabetes :  डायबिटीज है तो न खाएं पैक्‍ड फूड और जूस