Advertisement

सौन्दर्य टिप #32: सोने से पहले मेक-अप ज़रूर साफ करें

beauty tip #32‘आप सुंदर लग रही है’- यह सुनना सबको अच्छा लगता है। इसलिए हर महिला को मेक-अप करना अच्छा लगता है। लेकिन सोने जाने से पहले मेक-अप को साफ करना मेक-अप करने से भी ज़्यादा ज़रूरी होता है। मेक-अप का एक भी कण आपकी त्वचा को हानि पहुँचा सकता है। त्वचा का साँस लेना भी ज़रूरी होता है। रात को त्वचा खुद को नविनीकृत करती है, जो मेक-अप रहने पर संभव नहीं हो पाता है। रात को मेक-अप बिना साफ किए सोने पर चेहरे पर मुँहासे, दाग, निस्तेज त्वचा, या झुर्रियाँ पड़ने आदि त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है।

मेक-अप उतारने के लिए सही मेक-अप रिमूवर के बारे में भी जानना ज़रूरी होता है। जो सौन्दर्यप्रसाधन या कास्मेटिक्स वाटरप्रूफ होते हैं उन्हें साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है, जैसे- आई-मेक-अप, लाइनर या मस्कारा को साफ करने के लिए तैलाक्त या क्रीम वाला रिमूवर का इस्तेमाल कर सकते हैं।फेस-मेक-अप के लिए त्वचा के प्रकार के अनुसार रिमूवर का चुनाव करना ही अच्छा होता है।

चित्र स्रोत: Getty Images

Also Read

More News

  पिछली सौन्दर्य टिप

 इस विषय से संबंधित और आर्टिकल्स: 

 हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और वाद-विवाद में भाग लेने के लिए हमारा फॉरम विज़ट कीजिए। 

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on