• हिंदी

वज़न घटाने का नुस्ख़ा #25: अलसी खाकर वज़न घटायें

वज़न घटाने का नुस्ख़ा #25: अलसी खाकर वज़न घटायें

Written by Mousumi Dutta |Published : August 1, 2014 11:29 AM IST

weight loss #25अगर आप ऐसे किसी खाद्द पदार्थ की तलाश में हैं जो वज़न कम करने की प्रक्रिया में बड़ी दक्षता के साथ आपकी सहायता करेगा, तो वह अलसी है। इस में कार्बोहाइड्रेड की मात्रा कम होने के साथ-साथ ओेमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए ये फैट के संग्रह (स्टोरेज) को कम करने में अहम् भूमिका निभाती है। ये पेट को भी देर तक तृप्त रखती है।

इसके अलावा अलसी में लिग्नन्स, एन्टीऑक्सीडेंट्स,एस्ट्रोजिन, और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं। अलसी में जो लेसिथिन होता है वह पाचन तंत्र के अस्वास्थ्यकर फैट को घोलने में मदद करता है। वज़न घटाने के लिए पेट का स्वस्थ रहना ज़रूरी होता है। 

अपने आहार में अलसी को शामिल करने पर वज़न घटाने की प्रक्रिया तो बढ़ती ही है साथ में स्वास्थ्यलाभ भी होता है क्योंकि इस में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन या क्षारभ (एल्कॉलाइड) होते हैं। अतः अपने आहार में अलसी को शामिल करके अपने स्वास्थ्य को उन्नत करें।

Also Read

More News

चित्र स्रोत: Getty Images

 पिछला वज़न घटाने का नुस्ख़ा

इस विषय से संबंधित और आर्टिकल्स: 

हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और वाद-विवाद में भाग लेने के लिए हमारा फॉरम विज़ट कीजिए।