Sign In
  • हिंदी

सौन्दर्य टिप #23: कठोर जल से अपनी त्वचा और बालों को कैसे बचायें

Written by Mousumi Dutta |Published : July 28, 2014 6:40 PM IST

beauty tip #23कठोर जल, जल ही होता है अंतर सिर्फ इतना है कि इसमें मिनरल उच्च मात्रा में होता है। इस जल के कारण ही साबुन और शैम्पू का झाग बनने में मुश्किल होती है। इसलिए शैंपू और साबुन का इस्तेमाल भी ज़्यादा होता है जिससे त्वचा रूखी और बाल  नाज़ुक हो जाते हैं। इसलिए कठोर जल से हुई क्षति की भरपाई करनी ज़रूरी हो जाती है।  ये रहे कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप इस क्षति को कम कर सकते हैं।

पहले, एक बाल्टी पानी में फिटकिरी डालें, इससे सारा मिनरल बाल्टी के निचले तल में बैठ जाएगा। पानी जब पूरी तरह साफ हो जाएगा तभी इसका इस्तेमाल करें। नहाने के बाद त्वचा को रूखी होने से बचाने के लिए  मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। अपने बालों को नाज़ुक होने से बचाने के लिए गर्म ऑलिव ऑयल (ज़ैतून का तेल) लगायें। अगर आप यह नहीं करना चाहते हैं तो अपने बालों को एप्पल साइडर विनेगर से धोयें। आप कीलेटिंग शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो बालों को कठोर जल से होने वाली क्षति से बचायेगा। अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन को शामिल करके बाल और त्वचा को स्वस्थ बनायें।

चित्र स्रोत: Getty Images

Also Read

More News

  पिछली सौन्दर्य टिप

 इस विषय से संबंधित और आर्टिकल्स: 

 हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और वाद-विवाद में भाग लेने के लिए हमारा फॉरम विज़ट कीजिए। 

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on