Advertisement

घरेलू स्क्रब से चेहरे को निखारें

इन घरेलू स्क्रब से आप आसानी से चेहरे को साफ करके खोई हुई रौनकता को वापस ला सकते हैं।

आज के प्रदूषण भरे वातावरण में बाहर निकलने पर चेहरे पर धूल की परत जम जाती है जिसके कारण मुँहासे, रैशेज़, आदि निकलने लगते हैं, जो चेहरे की प्राकृतिक सुन्दरता को छिन लेते हैं। कभी-कभी क्लेन्ज़िंग मिल्क से साफ करने के बाद भी ताजगी महसूस नहीं होती है, या रौनक लौट कर नहीं आती हैं। तब एक ऐसे स्क्रब की ज़रूरत होती है जो चेहरे के मृत कोशिकाओं (dead cell) को साफ करके रौनकता को लौटाने में मदद करें। आपको यह जानकर खुशी होगी घर में ही ऐसे अनेक चीजें हैं जिनसे आसानी से स्क्रब बना सकते हैं और अपने चेहरे को बिना किसी पार्श्व प्रभाव (side effect) के सुंदर बना सकते हैं-

ऑलिव ऑयल और समुद्री नमक का बना स्क्रब-

इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और आधा चम्मच समुद्री नमक (sea salt) लें।दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। इससे धीरे-धीरे गोलाकर दिशा में घुमाकर हल्का-हल्का रगड़े। पाँच मिनट के बाद गुनगुना गर्म पानी से चेहरे को धो लें। ऑलिव ऑयल त्वचा के नमी को लौटाकर ताजगी प्रदान करने में सहायता करता है। यह स्क्रब रूखी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है।

Also Read

More News

पपीता और ब्राउन शुगर का बना स्क्रब-

इसके लिए आपको एक पपीते का स्लाइस और आधा चम्मच ब्राउन शुगर चाहिए। पपीते को मैश करके ब्राउन शुगर के साथ अच्छी तरह से मिला लें। इस स्क्रब से चेहरे को कुछ मिनटों तक हल्का-हल्का रगड़े और उसके बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे को अलग ही ताजगी भरा एहसास होगा और प्राकृतिक रौनक लौट आएगी।

ओट्स और टमाटर का बना स्क्रब-

इसके लिए एक कटोरी में पीसा हुआ ओट्स और चीनी लें। उसमें एक बड़ा टमाटर मैश करके डालें और अच्छी तरह से मिला लें। इस स्क्रब से अपने चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह से गोलाकार दिशा में घुमाते हुए अच्छी तरह से स्क्रब करें। अगर ज़रूरत हो तो और टमाटर का गूदा इसमें मिला सकते हैं। टमाटर नैचरल ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है और ओट्स त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालकर मुलायम बनाने में सहायता करता है। इस स्क्रब से चेहरे को साफ करने पर चेहरे पर अलग ही निखार आ जाती है।

नींबू और शहद का बना स्क्रब-

अगर जवाँ त्वचा पाना चाहते हैं तो यह स्क्रब आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर इससे चेहरे को चार से पाँच मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रब करें और उसके बाद हल्का गर्म पानी से धो लें। इस स्क्रब के इस्तेमाल के बाद आपके चेहरे पर अलग ही रौनक लौट आएगी।

अंडा, नींबू और समुद्री नमक से बना स्क्रब-

इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में एक अंडे की सफेदी, दो छोटा चम्मच समुद्री नमक, आधा छोटा चम्मच नींबू का रस लेकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर इस स्क्रब से चेहरे को धीरे-धीरे स्क्रब करने के बाद पानी से धो लें। अंडे की सफेदी त्वचा को कसकर रौनक लाने में, नींबू का रस त्वचा के टैन को कम करने में, दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही नमक जीवाणुओं को नष्ट करने में मदद करता है। इस तरह यह स्क्रब त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करके रौनक लाने में मदद करता है।

नींबू से पैरों और हाथों को साफ करें-

नींबू को आधा काट लें और उसको चीनी के पावडर में डुबो लें और उससे पैरों और हाथों को पाँच मिनट तक रगड़े। उसके बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें। कभी भी इससे चेहरे को साफ न करें।

स्क्रब करने के सही तरीका-

स्क्रब करने के पहले मुँह को धो लें। उसके बाद स्क्रब से धीरे-धीरे चेहरे को गोलाकार दिशा में घुमाकर को साफ करें। आँखों को इस स्क्रब से बचाकर रखें। स्क्रब करते वक्त ज़्यादा दबाव का प्रयोग न करें।

चित्र स्रोत: Getty images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on