Sign In
  • हिंदी

पाँच घरेलु तरीकों से अपने फटे होंठो का उपचार करें

Written by Mousumi Dutta |Updated : October 28, 2014 10:48 AM IST

जाड़े के मौसम के आने के दस्तक से ही त्वचा पर रूखेपन के आसार नज़र आने लगते हैं। इस रूखेपन से सबसे पहले आपके होंठ बूरी तरह से प्रभावित होते हैं। आपके होंठ फटने लगते हैं और अगर आपने सही समय पर नज़र नहीं दिया तो फटकर खून भी निकलने लगते हैं। इस दर्द से आप घरेलु उपचार के द्वारा ही निजात पा सकते हैं:

1. नारियल का तेल: नारियल का तेल एक ऐसा तेल है जिसके अनेक गुण हैं जो प्राकृतिक तरीके से सिर्फ आपके त्वचा को ही मॉश्चराइज़ नहीं करता है बल्कि आपके होंठो को भी फटने से बचाता है। दिन में चार-पाँच बार होंठो पर नारियल का तेल लगाने से धीरे-धीरे होंठ का फटना कम हो जाएगा।

2. मिल्क क्रीम: मिल्क क्रीम में उच्च मात्रा में फैट रहता है जो प्राकृतिक मॉश्चराइज़र का काम करता है। अपने फटे होंठो पर मिल्क क्रीम लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। एक रूई के गोले को गर्म पानी में भिगोकर उससे होंठ को पोंछ लें।

Also Read

More News

3.शहद: शहद में प्राकृतिक मॉश्चराइज़र का गुण होने के साथ-साथ एन्टी-बैक्टिरिअल का भी गुण होता हैं जो फटे हुए होंठो को ठीक करने के काम आता है। फटे हुए होंठो पर शुद्ध शहद को बार-बार लगा सकते हैं या एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार शहद लें और उसमें पाँच-छह बूंद ग्लिसरीन डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले होंठो पर लगाकर सोयें और सुबह कोमल होंठो का अनुभव करेंपढ़े: चुकंदर (बीटरूट) के पेस्ट से काले होंठों को हल्का करें

4. कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल: अरंडी का तेल फटे होंठो के उपचार के लिए सबसे अच्छा उपचार होता है। कैस्टर ऑयल को होंठो पर यूं ही दिन में कई बार लगा सकते हैं। या एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार कैस्टर ऑयल लेकर उसमें दो बूंद ग्लिसरीन और दो बूंद नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट जैसा बना सकते हैं। उस पेस्ट को रात को सोने से पहले होंठो पर लगा लें और सुबह रूई को गर्म पानी मे भिगोकर उससे होंठ को साफ़ कर लें।

5. चीनी: चीनी आपके होंठो के ऊपर के मृत कोशिकाओं को निकालकर होंठो के मुलायमपन को वापस लाने में मदद करता है। दो छोटे चम्मच चीनी में एक छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। उस पेस्ट को होंठो पर लगाकर कुछ मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें फिर धीरे-धीरे रगड़कर मृत कोशिकाओं (dead skin cells) को निकाल लें। फिर गुनगुने गर्म पानी से धो लें। पढ़े: अनार के दानों के इस्तेमाल से गुलाबी होंठ पाएँ

स्रोत: IANS Hindi

चित्र स्रोत: Getty images


लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on