• हिंदी

सौन्दर्य टिप #13: चेहरे को साबुन से न धोयें

सौन्दर्य टिप #13: चेहरे को साबुन से न धोयें

Written by Mousumi Dutta |Published : July 8, 2014 2:59 PM IST

beauty tip #13आपने पहले यह पढ़ा होगा कि चेहरे की त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाये रखने के लिए उसे दो बार धोना ज़रूरी होता है।चेहरे को धोने के लिए किस चीज़ का  इस्तेमाल कर रहे हैं, आपके लिए यह जानना भी ज़रूरी है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि कठोर या रूखे साबुन से आप नहा तो सकते हैं मगर चेहरे को साफ नहीं कर सकते हैं। क्योंकि साबुनों में ऐसे रसायन होते हैं जो त्वचा के प्राकृतिक तेल को छीन लेते हैं जिससे चेहरे की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।

आपके चेहरे की त्वचा पतली होती है इसलिए निरंतर देखभाल करने की ज़रूरत पड़ती है। जो फेस वॉश चेहरे की त्वचा को बिना किसी प्रकार की क्षति पहुँचाये सिर्फ गंदगी को साफ करता है उसका ही इस्तेमाल करना चाहिए। चेहरे की त्वचा के किस्म़ को ध्यान में रखते हुए फेस वॉश का चुनाव करना चाहिए। जैसे -- अगर आपकी त्वचा तैलाक्त है तो जेल वाला फेस वॉश और रूखी है तो क्रीम या फोम वाले फेस वॉश का चुनाव करें। चेहरे की त्वचा को साफ रखने के लिए सुबह और रात को सोने से पहले फेस वॉश से धोयें।

 पिछली सौन्दर्य टिप

Also Read

More News

इस विषय से संबंधित और आर्टिकल्स:

 हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और वाद-विवाद में भाग लेने के लिए हमारा फॉरम विज़ट कीजिए।