Advertisement

महाराष्ट्र में पहली बार ओमिक्रोन वेरिएंट BA.4 के मिले 4 मरीज, सभी में दिखे हल्के लक्षण

Coronavirus news india : कोरोना वायरस को लेकर देश में एक अलग ही स्थिति है। जहां कुछ दिनों पहले कोरोना के मामले कम होते नजर आ रहे थे, वहीं पिछले 24 घंटे में 2,828 मामले सामने आए हैं।

Coronavirus news india: कोरोना वायरस का ग्राफ जहां कम होता नजर आ रहा था, वहीं पिछले 24 घंटे में 2,828 नए मामले सामने आए हैं और इस तरह एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 17,087 हो गई। लेकिन इसी बीच महाराष्ट्र में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट BA.4 और BA.5 के कुछ मामले मिलने की खबर है। दरअसल, पहली बार महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट BA. 4 के 4 मरीज सामने आए हैं। इसके अलावा पुणे में BA. 5 के 3 मरीज (B.A. 4 and 5 variants found in Maharashtra) सामने आए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इन सभी में फिलहाल हल्के लक्षण ही हैं और किसी भी मरीज को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं थी। विशेषज्ञों ने कहा कि अभी घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन लोगों को मास्क पहनने और भीड़ से बचने के बुनियादी प्रोटोकॉल का पालन करते रहना चाहिए।

जीनोम सीक्वेंसिंग में मिले ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले

जीनोम सीक्वेंसिंग द्वारा इन मामलों की पुष्टि की गई है और इसके निष्कर्षों की पुष्टि फरीदाबाद में भारतीय जैविक डेटा केंद्र द्वारा की गई है। पुणे के कम से कम सात रोगियों में ओमिक्रॉन के लक्षण नजर आ सकते हैं। इनमें चार पुरुष और तीन महिलाएं हैं। चार मरीज 50 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, जबकि दो 20-40 आयु वर्ग के हैं और एक मरीज नौ साल का बच्चा है।

Also Read

More News

कोविड-19 के हल्के लक्षण दिखते हैं

फिलहाल सभी रोगियों में कोविड-19 के हल्के लक्षणहैं और किसी को भी हॉस्पिटल में शिफ्ट होने की जरूरत नहीं है। सभी को अपने घरों में ही क्वारंटाइन किया गया है। गौर करने वाली बात यह है कि सभी छह वयस्कों को कोविड -19 वैक्सीन की दोनों खुराक का टीका लगाया गया है, जबकि एक ने बूस्टर शॉट भी लिया है। बच्चे का टीकाकरण नहीं हुआ है।

दक्षिण अफ्रीका और बेल्जियम से लौटे हैं 2 मरीज

इनके सैंपल 4 से 18 मई के बीच लिए गए थे। उनमें से दो ने दक्षिण अफ्रीका और बेल्जियम की यात्रा की थी, जबकि तीन ने केरल और कर्नाटक की यात्रा की थी। अन्य दो रोगियों का हाल ही में कोई यात्रा इतिहास नहीं था।यह भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) द्वारा भारत में BA.4 और BA.5 Omicron सब-वेरिएंट की उपस्थिति की पुष्टि करने के कुछ दिनों बाद आया है।

बता दें कि पिछले सप्ताह जारी एक बयान में कहा गया है कि तमिलनाडु में एक 19 वर्षीय महिला वायरस के बीए.4 उप-संस्करण से संक्रमित पाई गई है। रोगी ने केवल हल्के नैदानिक ​​लक्षण दिखाए और उसे पूरी तरह से टीका लगाया गया था। उसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी।इससे पहले, एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक को हैदराबाद हवाई अड्डे पर आगमन पर ओमिक्रोन पॉजिटिवथा ।

एक अन्य मामले में, तेलंगाना में एक 80 वर्षीय व्यक्ति ने वायरस के BA.5 उप-संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। उन्होंने केवल हल्के नैदानिक ​​लक्षण दिखाए और उन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया था। उसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं थी। इसके बाद, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कॉटेक्ट ट्रेसिंग तेज कर दी है। विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि इन वेरिएंट्स के संक्रमण में वृद्धि नहीं होगी लेकिन लोगों को अभी भी सतर्क रहने की जरूरत है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on