Advertisement

Ayushman Bharat: नई दिल्ली में एशिया हैल्थ-2019 सम्मेलन का आयोजन, देश में बढ़ रही बीमारियों से निपटने के तरीकों पर हुई चर्चा

डॉ. सिंह ने सम्मेलन के दौरान आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat)की सराहना करते हुए कहा कि यह एक अनोखी और बेहद सफल स्वास्थ्य योजना है, जिसकी शुरूआत प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने 2018 में की थी।

हेल्थी लिविंग (Healthy Living) के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद के साथ नई दिल्ली में एशिया हैल्थ-2019 सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता की पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन तथा परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने। डॉ. सिंह ने सम्मेलन के दौरान आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat)की सराहना करते हुए कहा कि यह एक अनोखी और बेहद सफल स्वास्थ्य योजना है, जिसकी शुरूआत प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने 2018 में की थी।

'आयुष्मान भारत' (Ayushman Bharat)के बारे में चर्चा:

नई दिल्ली में एशिया हैल्थ-2019 सम्मेलन को संबोधित करते हुए डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि इस योजना से अब तक 50 लाख से अधिक लोगों ने लाभ उठाया है और सरकार स्वास्थ्य सुविधा सुरक्षा को नई ऊंचाइयों पर ले जा रही है। उन्होंने कहा कि 50 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को ध्यान में रखते हुए यह विश्व का सबसे बड़ा सरकार द्वारा वित्त पोषित स्वास्थ्य कार्यक्रम है।

Also Read

More News

भारत में स्वास्थ्य सुविधा पर उपलब्ध डाटा का उल्लेख करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि हमें इस दिशा में बहुत कुछ करना है, क्योंकि पिछले 30-40 वर्षों के दौरान बीमारियों के रूप में परिवर्तन आ गया है। जिन रोगों के बारे में पहले नहीं सुना जाता था, वे भी अब भारत में पैदा हो गए हैं, जैसे हृदय रोग या मधुमेह आदि। उन्होंने कहा कि पहले कुछ रोग सीमित क्षेत्रों या राज्यों तक ही सिमटे रहते थे, अब वे अन्य स्थानों पर भी फैल रहे हैं। इसलिए डाटा संकलन बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें- हायपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए डायट में शामिल करें ये 4 चीज़ें

यह भी पढ़ें- इन समस्याओं को ना करें नज़रअंदाज़, हो सकती हैं ये कमज़ोर रीढ़ का संकेत

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on