• हिंदी

एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन एजेडडी 1222 कोविड-19 मरीजों पर काफी असरदार

एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन एजेडडी 1222 कोविड-19 मरीजों पर काफी असरदार
एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन एजेडडी 1222 कोविड-19 मरीजों पर काफी असरदार।

कंपनी एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca vaccine) ने घोषणा की कि युनाइटेड किंगडम और ब्राजील में हुए एजेडडी 1222 कोविड-19 वैक्सीन के परीक्षणों से ये पता चला है कि उनकी बनाई यह वैक्सीन कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों पर 90 प्रतिशत प्रभावी साबित हुई है।

Written by Anshumala |Published : November 23, 2020 10:03 PM IST

दवा बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca vaccine) ने सोमवार को घोषणा की कि युनाइटेड किंगडम और ब्राजील में हुए कोविड-19 वैक्सीन के परीक्षणों (COVID-19 Vaccine Trials) से ये पता चला है कि उसकी बनाई वैक्सीन कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों के लिए काफी असरदार है। वैक्सीन (Vaccine) लगाने वाले किसी भी प्रतिभागी में कोई भी प्रतिकूल असर नहीं देखा गया। विश्लेषण में कुल 131 कोविड-19 मरीज (Covid-19 patient) शामिल थे। एजेडडी 1222 (AZD 1222 Vaccine Update) की आधी खुराक 90 प्रतिशत तक प्रभावी पाई गई। इसके बाद कम से कम एक महीने बाद पूरी खुराक दी गई। एक अलग ट्रायल में एक महीने के अंतराल पर दो खुराक दी गई, जो 62 फीसदी तक कारगर साबित हुई। दोनों को साथ जोड़कर विश्लेषण करने पर पता चला कि ये वैक्सीन 70 फीसदी तक प्रभावी है।

एजेडडी 1222 की आधी खुराक 90 % तक प्रभावी

सभी परिणाम सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण थे। इस बारे में और डाटा इकट्ठा किया जा रहा है और फिर से विश्लेषण किया जाएगा। एक स्वतंत्र डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड ने तय किया कि इस विश्लेषण से साबित हुआ कि कोविड-19 से संक्रमण (Covid-19 infection) के 14 दिन तक दोनों तरह के खुराक देने से इस वायरस से सुरक्षा मिली। टीका से संबंधित कोई गंभीर खतरे की पुष्टि नहीं की गई है।

एस्ट्राजेनेका कम आय वाले देशों में पहले कराएगी टीके उपलब्ध

एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca vaccine update) अब दुनियाभर के अधिकारियों को अपना डाटा सौंपेगी, ताकि इसे इस्तेमाल करने की इजाजत मिल जाए। कंपनी कम आय वाले देशों में टीके की उपलब्धता कराने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से उसे आपातकालीन इस्तेमाल की उपयोग सूची में डालने की मांग करेगी। साथ ही, अंतरिम परिणामों का पूर्ण विश्लेषण प्रकाशन के लिए भी भेजेगी।

Also Read

More News

ऑक्सफोर्ड में वैक्सीन ट्रायल के मुख्य अन्वेषक प्रोफेसर एंड्रयू पोलार्ड ने कहा, "इन निष्कर्षों से पता चलता है कि हमारे पास एक प्रभावी टीका है, जो कई जिंदगियों को बचाएगा। उत्साहजनक रूप से हमने पाया है कि हमारी खुराक में से एक है जो लगभग 90 प्रतिशत तक प्रभावी है और अगर सब ठीक-ठाक रहा तो अधिक लोगों तक टीके की आपूर्ति हो सकेगी। ये सब कई स्वयंसेवकों और दुनिया भर के शोधकर्ताओं की कड़ी मेहनत और प्रतिभाशाली टीम का नतीजा है।"

यूके और ब्राजील के फेज 2 व 3 के परीक्षण के डाटा शामिल

विश्लेषण में यूके में फेज 2 और 3 का परीक्षण और ब्राजील में फेज 3 के परीक्षण के डाटा शामिल हैं। 23,000 से अधिक प्रतिभागियों पर ये ट्रायल किया गया है, जिनको आधा खुराक या पूरी खुराक वाले टीके लगाए गए। उसी के आधार पर ये मूल्यांकन किया गया है। प्रतिभागियों में अलग-अलग नस्ल और भौगोलिक समूहों के लोग हैं। परीक्षण अमेरिका, जापान, रूस, दक्षिण अफ्रीका, केन्या, लैटिन अमेरिका और अन्य यूरोपीय और एशियाई देशों में किए गए। कुल मिलाकर परीक्षण में विश्व स्तर पर 60,000 प्रतिभागी शामिल हैं।

2021 में वैक्सीन की 300 करोड़ खुराक होगी उपलब्ध 

कंपनी 2021 में वैक्सीन (AstraZeneca vaccine in hindi) की 300 करोड़ खुराक की क्षमता के साथ मैदान में उतरेगी। वैक्सीन को कम से कम छह महीने तक सामान्य तापमान 2-8 डिग्री सेल्सियस पर रखा जा सकता है। वैक्सीन की व्यापक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए एस्ट्राजेनेका दुनियाभर की सरकारों, बहुपक्षीय संगठनों और सहयोगियों के साथ जुड़ना जारी रखेगी।

रूस की स्पुतनिक-5 कोरोना वैक्सीन फाइजर, मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन से होगी सस्ती