• हिंदी

अस्थमा है और सर्दियों में जाना है बाहर तो ध्यान में रखें ये बातें!

अस्थमा है और सर्दियों में जाना है बाहर तो ध्यान में रखें ये बातें!

उन लोगों के साथ न घूमें-फिरें जो सिगरेट पीते हैं।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : December 20, 2018 1:26 PM IST

सर्दियों में अस्थमा अटैक की समस्या काफी बढ़ जाती है। खासकर जो लोग घूमने-फिरने या कामकाज के सिलसिले में बाहर जाते हैं उन्हें थोड़ी अधिक दिक्कत होती है। ऐसे में आप कुछ खास बातों का ख्याल रखकर इमरजेंसी से बच सकते हैं। ऐसी ही कुछ टिप्स लिख रहे हैं हम यहां जो अस्थमा के मरीज़ों के लिए मददगार साबित हो सकती हैं।

  1. तापमान में मामूली परिवर्तन होने पर भी अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति को इंफेक्शन का ख़तरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। इसलिए अपनी सेहत पर पूरी तरह ध्यान दें। साथ ही, एक सुरक्षित रहने के लिए प्रोफेशनल सुरक्षा  और ख़तरा दर्शानेवाले मानकों का भी ध्यान रखें।
  2. अपनी सेहत का ध्यान रखें और ऐसी चीज़ों का पता लगाएं जो आपके अस्थमा को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप किसी फैक्टरी में काम कर रहे हैं, तो विषैले तत्वों और हानिकारक रासायनिक गैसों के संपर्क में आने से बचने की कोशिश करें।
  3. हम दवाएं न खाकर, अस्थमा की समस्या को गम्भीर बना देते हैं। अस्थमा का इनहेलर रखने से आपको किसी भी समय अस्थमा के लक्षणों का अनुभव होने पर स्थिति को नियंत्रित और प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।
  4. धूम्रपान वाली जगह या स्मोकिंग ज़ोन में न घूमें, क्योंकि इससे आपकी स्थिति बिगड़ जाएगी और आपको अस्थमा का अटैक भी आ सकता है।  इतना ही नहीं, उन लोगों के साथ भी न घूमें-फिरें जो सिगरेट पीते हैं। क्योंकि धुएं के मामले में ज़रा सा भी रिस्क लेने से आपको परेशानी हो सकती है।
  5. यह आप भी जानते हैं कि काम के साथ चिंता भी आती है और चिंता के साथ तनाव बढ़ता है। हालांकि, ऑफिस में अपनी भावनात्मक उथल-पुथल को नियंत्रित करें, तनाव और चिंता कम करने के लिए प्राणायाम करें। तनाव से दूर रहें क्योंकि यह आपकी सेहत पर असर नुकसान पहुंचाने और अस्थमा के अटैक का कारण बन सकता है।