• हिंदी

कोरोना के उपचार के लिए अश्वगंधा का होगा क्लीनिकल ट्रायल, जानें इसके कई फायदे

कोरोना के उपचार के लिए अश्वगंधा का होगा क्लीनिकल ट्रायल, जानें इसके कई फायदे
कोरोना के उपचार के लिए अश्वगंधा का होगा क्लीनिकल ट्रायल, जानें इसकेकई फायदे

प्रोफिलैक्टिक अध्ययनों के लिए नैदानिक अनुसंधान प्रोटोकॉल तैयार किए हैं और कोविड-19 पॉजिटिव मामलों में रिपोर्ट तैयार की है। इसमें अश्वगंधा, यष्टिमधु, गुडुची, पिप्पली और एक पॉली हर्बल फॉर्मूला (आयुष -64) पर काम (Coronavirus and Ashwagandha) किया जाएगा।

Written by Kishori Mishra |Updated : May 7, 2020 6:19 PM IST

Coronavirus and Ashwagandha: स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के सहयोग से आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) प्रोफिलैक्सिस के रूप में आयुर्वेद हस्तक्षेपों पर नैदानिक अनुसंधान अध्ययन और कोविड-19 की देखभाल के लिए एक ऐड-ऑन के रूप में लॉन्च किया गया है। इस टास्क के लिए एक फोर्स का गठन किया गया है। इस फोर्स में प्रोफिलैक्टिक अध्ययनों के लिए नैदानिक अनुसंधान प्रोटोकॉल तैयार किए हैं और कोविड-19 पॉजिटिव मामलों में रिपोर्ट तैयार की है। इसने चार अलग-अलग आविष्कारों का अध्ययन करने के लिए देश भर के विभिन्न संगठनों के उच्च प्रतिनिधियों की गहन समीक्षा के माध्यम से अश्वगंधा, यष्टिमधु, गुडुची, पिप्पली और एक पॉली हर्बल फॉर्मूला (आयुष -64) पर काम (Coronavirus and Ashwagandha) किया जाएगा।

Coronavirus Vaccine: भारत में कोरोना वायरस के 30 वैक्सिन्स पर चल रहा है काम, पीएमओ ने दिया बयान

अध्ययन कोविड-19 महामारी के दौरान बढ़े हुए जोखिम के साथ स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं में एसएआरएस-सीओवी-2 के खिलाफ प्रोफिलैक्सिस के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन और अश्वगंधा के प्रभाव के बीच तुलना करेगा। अश्वगंधा कई बीमारियों के लिए रामबाण है। कई आयुर्वेदिक दवाईयों में अश्वगंधा का इस्तेमाल किया जाता है। नींद की समस्या से लेकर डायबिटीज की समस्या को दूर करने में अश्वगंधा सहायक है।

Also Read

More News

कोरोना के मरीजों के लिए खतरनाक है कफ सिरप, वैज्ञानिकों का दावा

अश्वगंधा के अन्य फायदे (Benefits of Ashwagandha)

 नींद ना आने की समस्या करे दूर

नींद की समस्या से परेशान लोग अश्वगंधा का सेवन कर सकते (Ashwagandha Benefits) हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, अश्वगंधा की पत्तियों में ट्राइथिलीन ग्लाइकोल नाम का यौगिक मौजूद होता है,  जिससे पर्याप्त और सुकून भरी नींद आती है।

लिवर रोगों से बचाए

अश्वगंधा से लिवर में होने वाली सूजन की समस्या दूर कम होती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो सूजन कम करने में सहायक है। यदि आप इसे रात में सोने से पहले दूध के साथ लेते हैं, तो लाभ अधिक होगा। अश्वगंधा फैटी लिवर की समस्या को भी करता है कम। अश्वगंधा के सेवन से लिवर टॉक्सिन्स से बचा रहता है। अक्सर उल्टा-सीधा बाहर का खाने से लीवर बीमार पड़ जाता है। इससे शरीर में बहुत सारे टॉक्सिन्स बनने लगते हैं, जो धीरे-धीरे लिवर में जमा होने लगते हैं। इससे लिवर की कार्यप्रणाली पर असर पड़ता है। अश्वगंधा का सेवन लिवर को हानिकारक टॉक्सिन्स के बुरे असर से बचाता है और लिवर को डिटॉक्स करता है।

तनाव घटाए

तनाव में आजकल हर कोई रहता है। इसकी कई वजहें होती हैं। यदि आपको भी किसी कारण से तनाव, चिंता, मानसिक समस्या है, तो अश्वगंधा का सेवन करें। इस आयुर्वेदिक औषधि में तनाव दूर करने के कई गुण मौजूद हैं। अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण होते हैं, जो तनाव से राहत (Ashwagandha reduces stress) दिलाते हैं।

सेक्स पावर बढ़ाए

यदि आपकी सेक्स पावर, सेक्स में इच्छी की कमी, वीर्य में कमी, शीघ्रपतन जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं और इसे किसी को बताते भी नहीं बन रहा, तो परेशान ना हों। अश्वगंधा एक ऐसी शक्तिवर्धक औषधि है, जो पुरुषों में यौन क्षमता को दुरुस्त करता है। अश्वगंधा वीर्य की गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ ही संख्या में भी वृद्धि करती है।

पहले से अधिक खतरनाक और संक्रामक हुआ कोरोना वायरस, अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा