• हिंदी

AIIMS निदेशक ने दिया भरोसा, कहा- "Covishield और Covaxin दोनों ही सुरक्षित, खतरे की बात नहीं"

AIIMS निदेशक ने दिया भरोसा, कहा-
AIMS निदेशक ने दिया भरोसा, कहा- "Covishield और Covaxin दोनों ही सुरक्षित, खतरे की बात नहीं"

कोरोना वैक्सीन (Corons Vaccine) को लेकर लोगों के डर को दूर करते हुए एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया (AIIMS Director Randeep Guleria) ने भरोसा दिया कि वैक्सीन से किसी व्यक्ति की मृत्यु नहीं होगी, वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : January 19, 2021 10:16 AM IST

बीते शनिवार से देशभर में शुरू हुए कोरोनावायरस टीकाकरण (Coronavirus Vaccine) से लेकर जहां लोग एक ओर खुश हैं तो वहीं उनके मन में डर भी है। देश के अलग अलग हिस्सों से वैक्सीन से साइड इफेक्ट (Side Effect Of Vaccine) होने की खबर से लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर डर बैठ गया है। ऐसे में लोगों के डर को दूर करते हुए एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया (AIIMS Director Randeep Guleria) ने भरोसा दिया कि वैक्सीन से किसी व्यक्ति की मृत्यु नहीं होगी, वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि अभी तक कुल 447 लोगों में वैक्सीन के साइड इफेक्ट दिखे हैं। जिसमें से ज्यादातर मामूली थे, केवल 3 रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

वैक्सीन के हैं मामूली साइड इफेक्ट

वैक्सीन लगाने के बाद साइड इफेक्ट और एलर्जी पर चर्चा करते हुए डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि मामूली साइड इफेक्ट से हमें डरने की जरूरत नहीं है, अगर आप कोई भी दवाई लेते हैं, तो कुछ एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है और ऐसा रिएक्शन क्रोसिन, पैरासिटामोल जैसी साधारण दवाई से भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसका कोई ऐसा साइड-इफेक्ट नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप मौत हो जाए। एम्स निदेशक डॉ. गुलेरिया ने कहा कि इसके साधारण साइड इफेक्ट में शरीर में दर्द, जहां टीका लगा है, वहां पर हल्का दर्द और हल्का बुखार हो सकता है। डॉ. गुलेरिया ने कहा कि अगर गंभीर साइड इफेक्ट की बात करें तो शरीर पर चकत्ते निकल सकते हैं, मगर साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि ये साइड इफेक्ट 10 प्रतिशत से भी कम लोगों को होते हैं।

डॉ. गुलेरिया ने की वैक्सीन लगवाने की अपील

डॉ. गुलेरिया ने लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि अगर अगर हमें को कोविड संक्रमण से बाहर निकलना है, मौत की दर को कम करना है, अर्थव्यवस्था वापस पटरी पर लानी है, तो हमें बिना झिझक वैक्सीन लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में हमें स्कूल शुरू करने हैं, जिंदगी को साधारण करना है तो सभी को आगे आकर कोविड वैक्सीन लगवानी चाहिए। तभी हम आगे बढ़ पाएंगे और तभी देश पहले की तरह पटरी पर लौट पाएगा।

Also Read

More News

डॉ. गुलेरिया ने भी ली है वैक्सीन

16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश भर में टीकाकरण अभियान शुरू करने के कुछ ही क्षणों के बाद डॉ. गुलेरिया को भी वैक्सीन दी गई थी। एम्स के निदेशक ने वैक्सीन लगवाने के बाद सोमवार को अपना अनुभव साझा किया। उन्होंने कहा, "वैक्सीन का मुझ पर कोई साइड इफेक्ट नहीं है और मैं पूरी तरह से ठीक महसूस कर रहा हूं।"