• हिंदी

AIIMS Rishikesh: Covishield वैक्‍सीन लेने से 24 साल के इंटर्न डॉक्‍टर की मौत

AIIMS Rishikesh: Covishield वैक्‍सीन लेने से 24 साल के इंटर्न डॉक्‍टर की मौत
एम्‍स ऋषिकेश के पीआरओ थपलियाल ने कहा कि डॉ नीरज को 3 फरवरी के दिन कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की डोज दी गई थी।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश (AIIMS Rishikesh) के एक इंटर्न डॉक्टर की कोरोना वैक्‍सीन लेने के बाद मौत हो गई। मरने वाले व्‍यक्ति का नाम डॉ नीरज सिंह है जिसकी उम्र 24 साल थी। नीरज की मौत वैक्‍सीन लेने के 11 दिन बाद हुई है।

Written by Rashmi Upadhyay |Published : February 17, 2021 9:11 AM IST

देशभर में कोरोना संक्रमण के खिलाफ वैक्‍सीनेशन अभियान 16 जनवरी से शुरू होने के बाद लोगों में खासा उत्‍साह है। क्‍योंकि वैक्‍सीन से अब तक किसी तरह के गंभीर साइड इफेक्‍ट की बात सामने नहीं आई है इसलिए लोगों का वैक्‍सीन पर भरोसा भी बना हुआ है। लेकिन एम्स ऋषिकेश (AIIMS Rishikesh) से आई खबर ने सभी को सकते में डाल दिया है। दरअसल, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश (AIIMS Rishikesh) के एक इंटर्न डॉक्टर की कोरोना वैक्‍सीन लेने के बाद मौत हो गई। मरने वाले व्‍यक्ति का नाम डॉ नीरज सिंह है जिसकी उम्र 24 साल थी। नीरज की मौत वैक्‍सीन लेने के 11 दिन बाद हुई है।

AIIMS Rishikesh के अस्‍पताल प्रशासन का कहना है कि इंटर्न डॉक्‍टर को टीकाकरण अभियान के तहत 3 फरवरी को वैक्‍सीन लगी थी और 5 फरवरी को हेल्‍थ प्रॉब्‍लम की वजह से उन्‍हें हॉस्पिटलाइज्‍ड किया गया था। हेल्‍थ डिपार्टमेंट के सूत्रों का कहना है कि नीरज की मौत और वैक्‍सीन के बीच कोई संबंध नहीं है और वह comorbid illness (एक ही समय पर कई 2 या 2 से ज्‍यादा डिस्‍ऑर्डर से जूझना) से जूझ रहे थे और हो सकता है इसका खुलासा उन्‍होंने कंसेंट फॉर्म में न किया हो। हालांकि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक यदि कोई व्‍यक्ति co-morbidities का शिकार हो तो उसे वैक्‍सीन नहीं लेनी चाहिए। एम्स प्रशासन के मुताबिक गोरखपुर से लौटे इंटर्न चिकित्सक ने काउंसिलिग के दौरान यह बात जाहिर नहीं की कि उन्हें मस्तिष्क ज्वर की शिकायत है।

एम्‍स ऋषिकेश (AIIMS Rishikesh) के पीआरओ हरीश थपलियाल ने कहा कि टीकाकरण अभियान के दौरान जिन भी हेल्‍थ वर्कर्स को टीका लगना था, उनसे उनकी हेल्‍थ संबंधी पूरी जानकारी मांगी थी। लेकिन डॉक्टर नीरज ने उस दौरान दिमागी बुखार संबंधी कोई बार जाहिर नहीं की। थपलियाल ने कहा कि डॉ नीरज को 3 फरवरी के दिन कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की डोज दी गई थी।

Also Read

More News