• हिंदी

सीने में दर्द के बाद सौरव गांगुली अस्‍पताल में भर्ती, कुछ दिन पहले कराई थी एंजियोप्‍लास्‍टी

सीने में दर्द के बाद सौरव गांगुली अस्‍पताल में भर्ती, कुछ दिन पहले कराई थी एंजियोप्‍लास्‍टी
सीने में दर्द के बाद सौरव गांगुली अस्‍पताल में भर्ती, कुछ दिन पहले कराई थी एंजियोप्‍लास्‍टी

Sourav Ganguly Chest Pain: सीने में दर्द के बाद पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Written by Atul Modi |Updated : January 27, 2021 5:21 PM IST

बीसीसीआई (Board of Control for Cricket in India) प्रेसीडेंट सौरव गांगुली को बुधवार को सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। सौरव ने करीब एक महीने पहले एंजियोप्लास्टी (Angioplasty) करवाया था। जिसके बाद फिर से सीने में तकलीफ के साथ हॉस्पिटल में भर्ती हुए।

खबरों के मुताबिक, 48 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर ने जनवरी माह के शुरुआत में कोरोनरी धमनियों में रूकावट की वजह से एंजियोप्लास्टी कराया था। धमनियों समस्‍या के चलते सौरव ने चक्कर और सीने में थोड़ी सी तकलीफ महसूस होने की शिकायत की थी। जिसके बाद उन्‍हें कोलकाता के समीप एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

जानिए क्‍या होती एंजियोप्‍लास्‍टी है?

एंजियोप्लास्टी एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके माध्‍यम से धमनी में रक्‍त के प्रवाह में आ रही रुकावटों में सुधार किया जा सके। किसी भी हार्ट स्‍पेशलिस्‍ट से एंजियोप्‍लाटी कराने की सलाह ले सकते हैं। एंजियोप्लास्टी के दौरान, धमनी में इन्‍वोल्‍व्ड साइट को डालने के लिए डॉक्‍टर हाथ और ग्रोइन में ब्‍लड वेसल के द्वारा एक पतली ट्यूब डालते हैं। इस ट्यूब के अंत में एक पतला गुब्‍बारा होता है। जब ट्यूब को प्‍लेस किया जाता है, तब डॉक्‍टर धमनी की दीवार पर जमा प्‍लाक बाहर धकेलने के लिए गुब्‍बारा फुलाते हैं। इससे धमनी फैल जाती और रूकावट दूर हो जाती है।

Also Read

More News

एंजियोप्लास्टी की जरूरत कब पड़ती है?

मरीज को एंजियोप्लास्टी की जरूरत तब पड़ती है जब हृदय के लिए रक्त के प्रवाह में कमी के कारण सीने में दर्द को कम करने के लिए होता है। इसके अलावा, दिल के दौरे से दिल की मांसपेशियों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए भी एंजियोप्‍लास्‍टी की जरूरत पड़ती है।