Sign In
  • हिंदी

शादी के मामले में बदल गई है युवाओं की सोच, नहीं उठाना चाहते यह बोझ : शोध

कॅरियर और जॉब की बढ़ती अपेक्षाओं ने युवाओं की सोच और लाइफस्‍टाइल में बहुत भारी परिवर्तन किया है, अब वे रिश्‍तों, प्‍यार और डेटिंग के लिए समय निकाल पाने में खुद को असमर्थ पाते हैं।   ©Shutterstock.

कॅरियर और जॉब की बढ़ती अपेक्षाओं ने युवाओं की सोच और लाइफस्‍टाइल में बहुत भारी परिवर्तन किया है, अब वे रिश्‍तों, प्‍यार और डेटिंग के लिए समय निकाल पाने में खुद को असमर्थ पाते हैं।  

Written by Yogita Yadav |Published : April 26, 2019 11:38 AM IST

शादी को भले ही आप जन्‍म-जन्‍म का रिश्‍ता बताएं पर अब शादी के मामले में युवाओं की सोच बदल गई है, इतनी कि वे इसे प्‍यार या पवित्रता का कोई रिश्‍ता मानने की बजाए बोझ मानने लगे हैं, निश्‍चित ही यह परेशान कर देने वाले हालात हैं। इस सिलसिले में टिंडर और कंसल्टिंग फर्म मोरार एचपीआई ने एक सर्वे कराया जिसके मुताबिक़, 18 से 25 साल की उम्र के सिंगल युवाओं में 86 फीसदी इस बात से सहमत हैं कि अकेले रहना ज्यादा आसान है।

यह भी पढ़ें - नुकसानदायक हो सकता है कैजुअल सेक्‍स, जानें इसके साइइ इफैक्‍ट्स

बदल रहा है लाइफस्‍टाइल

Also Read

More News

बिजी लाइफस्टाइल की वजह से अपने लिए ही समय निकाल पाना काफी मुश्किल होता है ऐसे में अगर प्यार का कोई रिश्ता हो तो उसके लिए समय निकाल पाना लगभग नामुमकिन सा हो जाता है। इसके चलते आज के युवा वर्ग की सोच में काफी अंतर आया है। रिश्तों को लेकर आज का युवा वर्ग जो कुछ भी सोचता है उससे न केवल उनके माता-पिता बल्कि समाज की नींद भी फाख्ता हो सकती है। हाल में हुए एक सर्वे के अनुसार, आज के समय में ज़्यादातर युवा बगैर शादी के ही जिंदगी बिताना पसंद करते हैं। इस रिश्ते से उनके विश्वास हट चुका है। हालांकि इसके पीछे महत्वपूर्ण कारण उनकी बदलती प्राथमिकताएं और जीवनशैली है।

यह भी पढ़ें - दिन बर्बाद कर देती है थोड़ी सी बची रह गई नींद

नहीं निकाल पाते समय

इस सिलसिले में टिंडर और कंसल्टिंग फर्म मोरार एचपीआई ने एक सर्वे कराया जिसके मुताबिक़, 18 से 25 साल की उम्र के सिंगल युवाओं में 86 फीसदी इस बात से सहमत हैं कि अकेले रहना ज्यादा आसान है। इससे उनके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। उनका मानना है कि अगर वो किसी रिश्ते में नहीं हैं तो वो खुद पर ज्यादा अच्छी तरह से फोकस कर सकते हैं जिस वजह से करियर और जॉब के क्षेत्र में उनके पास कई अवसर होते हैं।

सिंगल रहने में है ज्‍यादा रोमांच

वहीं 90 फीसदी युवा जो किसी के साथ रिश्ते में थे वो हर सप्ताह अपने साथी के साथ 1 या 2 बार डेट पर जाते हैं। सर्वे में शामिल, 77 फीसदी युवाओं ने माना कि जो लोग किसी के साथ रिश्ते में नहीं थे उनकी लाइफ में ज्यादा एडवेंचर और रोमांच है। वो हर रोज नई चीजें कर सकते हैं। युवाओं की चॉइस धीरे-धीरे उनकी पसंद बनती जा रही है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on