Advertisement

Brazil Nuts In Hindi: मुट्ठी भर ब्राजील नट देगा सेहत के अनेक लाभ,पढ़ें इस हेल्दी नट के सभी फायदे

ब्राजील नट इम्यूवनिटी बढ़ाने से लेकर वेट लॉस में भी मददगार माने जाते हैं। पढ़ें इस ड्राई फ्रूट के अन्य सभी फायदे।

Benefits Of Brazil Nuts In Hindi: ड्राई् फ्रूट्स ना केवल पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं बल्कि, हेभल्थ के लिए उनका सेवन कई तरीकों से गुणकारी साबित हो सकता है। पोषक तत्वों की मात्रा की बात की जाए तो ब्राजील नट में कई इसेंशियल पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की कई कार्य प्रणालियों को फायदा पहुंचा सकता है।

ब्राजील नट एक कंप्‍लीट डाइट है। इसमें मौजूद तीव्र पोषक तत्‍व महिला और पुरुष दोनो की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ब्राजील नट में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स (Aantioxidents in Brazil Nutes) जहां एजिंग को दूर रखते हैं, वहीं यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता में भी सुधार करता है। एक औंस ब्राजील नट का सेवन भी आपको कई लाभ पहुंचाता है। यह भी पढ़ें - अगर आपको पसंद है इंडियन फूड, तो फायदे में हैं आप

क्‍या है ब्राजील नट ? (What is Brazil Nuts In Hindi)

ब्राजील नट स्वादिष्ट और पौष्टिक तत्व से भरपूर नट है जो दक्षिण अमेरिका के एक पेड़ से आते हैं। ब्राजील नट के पेड़ वेनेजुएला, कोलंबिया, पेरू और ब्राजील सहित दक्षिण अमेरिकी देशों पाए जाते हैं। यही से इस नट का निर्यात पूरे विश्व में किया जाता है।

Also Read

More News

ब्राजील नट के फायदे (Health Benefits Of Brazil Nuts In Hindi)

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

ब्राजील नट में मौजूद सेलेनियम इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और घावों को भरने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और कार्बनिक यौगिक इसे अन्य नट्स की तुलना सबसे मजबूत बनाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी, जिंक शरीर को फ्लू और जुकाम से लड़ने में मदद करते हैं। यह भी पढ़ेें - वेगन डायट भी बढ़ा सकती है वजन, जानें कैसे ?

हृदय रोगों के जोखिम को करता है कम

चिकित्सा अनुसंधान के अनुसार, इन नट में सेलेनियम भी हृदय रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है। सेलेनियम की उचित मात्रा की खपत भी रक्त के थक्के को रोक सकती है। ब्राजील नट ओमेगा-6 फैटी एसिड में भी अधिक है, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकती है। मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं, जिससे हृदय रोगों को जोखिम कम होता है।

कम करता है वजन

उच्च फाइबर, प्रोटीन, और कार्बोहाइड्रेट जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर ब्राजील नट एक भरपूर नाश्ता है। यह वजन को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। ब्राजील नट के एक औंस में करीब 200 कैलोरी होती है, इसलिए इसे सीमित मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसे स्नैक्स में खाने से आपको पेट भरा हुआ सा महसूस होता है जिससे आप भोजन के समय कम खाते हैं।

थायरॉइड हार्मोन को करता है सक्रिय

ब्राजील नट में मौजूद खनिज और विटामिन प्रोस्टेट, कोलन, पेट, फेफड़े और स्तन कैंसर जैसी निश्चित प्रकार के कैंसर होने के जोखिम को कम किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद सेलेनियम थायरॉइड हार्मोन को सक्रिय करने में मदद करता है।

पुरुषों की फर्टिलिटी में करता है सुधार

एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते, ब्राजील नट सेलेनियम को मुक्त कण द्वारा सेलुलर क्षति से शरीर की रक्षा के लिए जाना जाता है और पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार करता है। यह भी पढ़ें - देर तक जवां रखता है सेक्‍स, जानें कैसे

पाचन शक्ति होती है मजबूत

ब्राजील नट आयोडीन की कमी वाले लोगों और जठरांत्र संबंधी विकार में फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फाइबर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में पेस्टलेटिक गति को सुविधा देता है, पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को आगे बढ़ता है। इससे गैस्ट्रिक अल्सर, कब्ज, फूला हुआ, ऐंठन और बृहदांत्र कैंसर जैसी गंभीर स्थिति को रोकने में मदद मिल सकती है। जिन लोगों में आयोडीन की कमी होती है उनमें सेलेनियम का लेवल बहुत कम होता है। जिसे ब्राजील नट्स का सेवन करके पूरा किया जा सकता है। (benefits of eating Brazil Nuts In Hindi:)

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on