• हिंदी

शरीर के 5 महत्वपूर्ण संकेत जो बताते हैं, आपकी डाइट ठीक नहीं

शरीर के 5 महत्वपूर्ण संकेत जो बताते हैं, आपकी डाइट ठीक नहीं
डाइट में जरूरी पोषक तत्व व विटामिन की कमी होने पर शरीर देता है ये महत्वपूर्ण संकेत। ©pixabay

शरीर महत्वपूर्ण संकेतों के द्वारा बताता है कि आपके शरीर में क्या गड़बड़ी हो रही है। अगर आपकी डाइट ठीक नहीं है तो शरीर आपको इन 5 महत्वपूर्ण संकेत से बताता है।

Written by akhilesh dwivedi |Published : March 4, 2019 3:04 PM IST

शरीर के संकेत इंसान को बताते रहते हैं कि आपका हेल्थ कैसा है। अगर आपकी सेहत ठीक नहीं है तो शरीर महत्वपूर्ण संकेत देकर आपको सूचना देता है। अच्छी सेहत के लिए संतुलिट डाइट की जरूरत होती है। अगर आपकी डाइट ठीक नहीं है तो आपका स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता है। हम यहां 5 ऐसे महत्वपूर्ण संकेत बता रहे हैं जो यह बताते हैं कि आपकी डाइट ठीक नहीं है।

सांस में बदबू या दुर्गंध

सांस में बदबू आना एक तरह से यह सूचना देता है कि आपकी डाइट ठीक नहीं है। सामान्यतया हर इंसान के मुंह से सुबह बदबू आती है लेकिन दिन में भी अगर आपके सांस से बदबू आती है तो फिर आपको सावधान होने की जरूरत है।

Also Read

More News

क्या Hypoglycemia में ब्लड ग्लूकोज लेवल नॉर्मल करने के लिए चॉकलेट-बिस्कुट खा सकते हैं ?

सांस में बदबू का मुख्य कारण ग्लूकोज की कमी को माना जाता है वहीं जो लोग किसी प्रकार के नशे का सेवन करते हैं उनके सांस से भी बदबू आती है।

कब्ज व एसिडीटी

कब्ज की परेशानी को ज्यादातर लोग बहुत ही सामान्य समस्या समझते हैं लेकिन यह आपकी डाइट की वजह से होती है। कब्ज और एसिडीटी की परेशानी से आपका खाना ठीक से पचता नहीं और आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते हैं।

गैस व एसिडिटी से रहते हैं परेशान ? आंत की सफाई में है समाधान…अपनाएं ये उपाय।

अगर आपको हमेशा कब्ज और एसिडीटी की परेशानी रहती है तो आप अपने डाइट में फाइबर और रेशे वाले खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें।

थकान व कमजोरी लगना

थकान और कमजोरी को अक्सर लोग बीमारी से जोड़कर देखने लगते हैं लेकिन ऐसा हर बार नहीं होता है। अगर आपकी डाइट में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व और विटामिन नहीं हैं तो आपको थकान और कमजोरी लग सकती है।

बदन दर्द के 10 कारण और उपचार।

थकान और कमजोरी के संकेत जब दिखने लगें तो आप अपनी डाइट की तरफ जरूर ध्यान दें। शरीर का यह महत्वपूर्ण संकेत आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है।

बार-बार पेशाब लगना

बार-बार पेशाब लगना भी शरीर का महत्वपूर्ण संकेत है जो बताता है कि आपकी डाइट ठीक नहीं है। कुछ लोगों को लगता है कि वो पानी ज्यादा पी रहे हैं इसलिए ऐसा हो रहा है लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है।

बार-बार हो रही है घबराहट और भ्रम – कहीं ब्लड यूरिया तो नहीं बढ़ रहा शरीर में।

शरीर के इस महत्वपूर्ण संकेत को कभी बी इग्नोर न करें। बार-बार पेशाब लगना यूटीआई का संकेत भी हो सकता है। शरीर के इस संकेत के बाद अपनी डाइट पर जरूर ध्यान दें।

ठंड का एहसास होना

अगर आपको दिन हो या रात ठंड का एहसास होता है तो यह बीमारी का संकेत हो सकता है। शरीर का यह महत्वपूर्ण संकेत यह बताता है कि आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व आपकी डाइट से नहीं मिल रहे हैं।

कार्बोहाइड्रेट की कमी पहुँचा सकती है आपके दिमाग को नुकसान।

डाइट में कार्बोहाइइड्रेट की कमी की वजह से भी बार-बार ठंड का एससास हो सकता है। अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को जांच कर इस महत्वपूर्ण संकेत से आपनी डाइट ठीक कर सकते हैं।