• हिंदी

चमड़ी पर मौजूद इन मस्सों में दिखें ये 5 बदलाव तो समझ लें आपको हो गया है स्किन कैंसर, पढ़ें रंग, आकार और होने वाले बदलाव

चमड़ी पर मौजूद इन मस्सों में दिखें ये 5 बदलाव तो समझ लें आपको हो गया है स्किन कैंसर, पढ़ें रंग, आकार और होने वाले बदलाव
चमड़ी पर मौजूद इन मस्सों में दिखें ये 5 बदलाव तो समझ लें आपको हो गया है स्किन कैंसर, पढ़ें रंग, आकार और होने वाले बदलाव

हम आपको स्किन कैंसर की शुरुआत में होने वाले मस्से के बदलते प्रकार के बारे में बता रहे हैं, साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि कैसे आप इसका आसानी से पता लगा सकते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : December 16, 2020 5:12 PM IST

मेलेनोमा (melanoma), बेसल सेल कार्सिनोमा ( basal cell carcinoma) और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (squamous cell carcinoma)सहित विभिन्न प्रकार के त्वचा के कैंसर यानी स्किन कैंसर (skin cancer) अक्सर आपकी त्वचा में परिवर्तन के रूप में शुरू होते हैं। ये आपकी त्वचा पर नई तरह से विकसित होते हैं या फिर कैंसर के शुरुआती संकेत हो सकते हैं। भले ही ये कैंसर न हो लेकिन इनमें होने वाले बदलाव समय के साथ-साथ कैंसर का रूप ले लेते हैं। आए प नहीं जानते होंगे कि ऐसा अनुमान है कि 40 से 50 फीसदी गोरी चमड़ी वाले लोगों को 65 साल की उम्र तक कम से कम एक प्रकार का स्किन कैंसर जरूर होता है। हालांकि इससे बचने के लिए कैंसर के शुरुआती संकेतों का जानना बहुत ही जरूरी है। त्वचा कैंसर को ठीक किया जा सकता है अगर समय रहते इसके पता लगाया जाए और जल्द से जल्द इसका इलाज प्राप्त किया जाए। इस लेख में हम आपको स्किन कैंसर से जुड़े एक खास प्रकार के बारे में बता रहे हैं, जिसका पता लगाकर आप कैंसर के शुरुआती संकेतों का पता लगा सकते हैं। इस लेख में हम आपको स्किन कैंसर (skin cancer) की शुरुआत में होने वाले मस्से के बदलते प्रकार के बारे में बता रहे हैं, साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि कैसे आप इसका आसानी से पता लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं मस्से में होने वाले परिवर्तन और स्किन कैंसर की गंभीरता के बारे में।

मस्से में असमानता (skin cancer)

असमानता से मतलब है मस्से का आधा हिस्सा दूसरे आधे से मेल नहीं खाता है। सामान्य रूप से मस्सा एक समान ही होता है लेकिन कैंसर (skin cancer) के मामले में ऐसा नहीं है। अपने मस्से के बीच में एक लाइन डालें या फिर ऐसी कल्पना करें और दोनों हिस्सों की तुलना करें। अगर दोनों हिस्से समान नहीं दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत त्वचा रोग विशेषज्ञ को दिखाने की जरूरत है।

मस्से का बॉर्डर

अगर मस्से के किनारे आपको चीरे हुए या धुंधले-धुंधले या फिर अनियमित दिखाई दे रहे है, तो आपको तुरंत त्वचा विशेषज्ञ के पास जाने की जरूरत है। मेलेनोमा में अक्सर मस्से (skin cancer) की असमान सीमाएं होती हैं।

Also Read

More News

मस्से का रंग (color of mole: skin cancer)

स्किन कैंसर (skin cancer) से जुड़े मस्से का पूरा रंग एक समान रंग नहीं होता है। इसका रंग टैन, भूरा, काला, नीला, सफेद या लाल होता है। सामान्य मस्से आमतौर पर एक ही रंग के होते हैं। अगर आपके मस्से में एक साथ कई रंग है या फिर मस्से का रंग हल्का या काला हो गया है तो आपको डॉक्टर से तुरंत जांच कराने की जरूरत है।

मस्से का आकार

अगर मस्से का आकार पेंसिल की नोंक से बड़ा है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है क्योंकि ये कहीं न कहीं स्किन कैंसर (skin cancer) का संकेत है।

मस्से में होने वाले परिवर्तन (change in mole: skin cancer)

जब स्किन पर मस्सा (skin cancer) बन रहा होता है तो कभी-कभी वह सिकुड़ रहा होता है, बड़ा हो रहा होता है, उसका रंग बदल रहा होता है, उसमें से खुजली या खून बहना शुरू हो जाता है - इसकी जांच की जानी चाहिए। अगर मस्से का एक हिस्सा ज्यादा ऊंचा दिखाई देता है, या त्वचा से ऊपर उठ गया है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। मेलेनोमा के घाव अक्सर आकार में बढ़ते हैं या तेजी से ऊंचाई में बदलते हैं।