Advertisement

Delta+ Variant In UP: उत्‍तर प्रदेश में मिले डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट के 2 केस, एक की हुई मौत

Delta+ Variant In UP: जिन दो लोगों के सैंपल में डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट मिला है उनमें से एक देवरिया निवासी 66 वर्षीय व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। जबकि दूसरी मरीज एक 23 वर्षीय रेजिडेंट महिला डॉक्टर है जो होम आइसोलेशन में रहने के बाद स्वस्थ हो चुकी है।

उत्‍तर प्रदेश में डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट (Delta Plus Variant In Uttar Pradesh) के 2 केस सामने आने से हडकंप मच गया है। कोरोना के घटते मामलों से खुश होते लोग एक बार फिर से डर गए हैं। यूपी के दो लोगों के सैंपल में डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है। इनमें से एक व्‍यक्ति की मौत हो चुकी है। उत्‍तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने इस बात की जानकारी देते हुए लोगों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि डेल्टा प्लस स्ट्रेन ज्‍यादा संक्रामक और फैलने वाला है साथ ही ये शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी कम करता है।

कैसे मिले यूपी में ये 2 केस?

क्‍योंकि अब भारत के कई राज्‍यों में डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट के केस मिल चुके हैं इसलिए यूपी में सैम्पल्स लेकर जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही थी। बीते मई महीने में 100 नमूने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी, दिल्ली को भेजे गए थे जिसकी रिपोर्ट बुधवार को आई है। जिन दो लोगों के सैंपल में डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट मिला है उनमें से एक देवरिया निवासी 66 वर्षीय व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। जबकि दूसरी मरीज एक 23 वर्षीय रेजिडेंट महिला डॉक्टर है जो होम आइसोलेशन में रहने के बाद स्वस्थ हो चुकी है। इन दोनों लोगों के संपर्क में जो भी व्‍यक्ति था उनकी जांच कराई गई और सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

delta plus variant

सैंपल में अल्‍फा वेरिएंट भी मिला

IANS के अनुसार, अब तक राज्य से विभिन्न प्रयोगशालाओं में जीनोम अनुक्रमण के लिए 1,000 से अधिक नमूने भेजे जा चुके हैं। इनमें से 80 प्रतिशत से अधिक सैंपल में डेल्टा वेरिएंट होने का दावा किया जा रहा है जबकि करीब 6% सैंपल में अल्फा वेरिएंट सामने आया है।

Also Read

More News

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on