Sign In
  • हिंदी

110 देशों ने दी भारत की Covaxin और Covishield कोरोना वैक्सीन सटिर्फिकेट को मान्यता!

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, भारत की कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को 110 देशों की मान्यता मिल गई है. इससे अब शिक्षा, व्यवसाय और पर्यटन के लिए यात्रा आसान हो जाएगी।

Written by Atul Modi |Updated : November 19, 2021 1:25 PM IST

दुनिया भर में भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन की स्वीकार्यता बढ़ रही है, शायद यही वजह है कि दुनिया के 110 देश भारत के साथ कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को परस्पर मान्यता देने पर सहमति जता चुके हैं। केंद्र सरकार अन्य देशों के साथ भी चर्चा कर रही है, ताकि कोरोना टीकाकरण के लाभार्थियों को वैश्विक रूप से मान्यता मिलने के साथ शिक्षा, व्यवसाय और पर्यटन के लिए उनकी विदेश यात्रा को सुगम बनाया जा सके।

आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अभी तक 110 देशों ने भारत की Covaxin और Covishield कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को लेकर सहमति व्यक्त की है। सहमति देने वाले देशों के सर्टिफिकेट भी भारत में मान्य होंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के गाइड लाइन के अनुसार, कुछ देश ऐसे हैं जिनका भारत के साथ राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त या डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित वैक्सीन से कराए गए टीकाकरण के प्रमाण पत्रों को पारस्परिक मान्यता देने को लेकर समझौता है। जबकि कुछ देश ऐसे भी हैं जिनका भारत के साथ इस तरह का कोई भी समझौता नहीं है मगर वे उन भारतीय नागरिकों को छोड़ देते हैं जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर या डब्ल्यूएचओ द्वारा मान्यता प्राप्त टीके की डोज ली है।

Also Read

More News

अब तक 115 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगी कोरोना की वैक्सीन

कोरोना के खिलाफ देशभर में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान के तहत अब तक 115.23 करोड़ लोगों ने कोरोना की डोज ले ली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में करीब 7300000 लोगों ने वैक्सीन की खुराक ली है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on