Advertisement

Traveling Without Vomit in hindi : ट्रैवल में नहीं होगी उल्टी, जब ट्राई करेंगे ये टिप्स

यात्रा करते समय कई लोगों को उल्टियां आती हैं। सफर में उल्टियां (Traveling Without Vomit in hindi) या सिरदर्द होने पर आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। जानें, सफर में होने वाली उल्टियों तथा सिरदर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में...

कई लोगों को ट्रैवलिंग करते समय उल्टियां आती हैं। ऐसे में ये लोग अपने दोस्तों के साथ घूमना फिरना भी इग्नोर करने लगते हैं। सफर में उल्टियां (Traveling Without Vomit in hindi) या सिरदर्द होने पर आपके सफर का सारा आनंद खो सा जाता है। ऐसे में यदि आप यहां बताये घरेलू नुस्खे अपनाते हैं तो आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानते हैं सफर में होने वाली उल्टियों तथा सिरदर्द की समस्या (Traveling Without Vomit in hindi) से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में...

अदरक खाएं

सफर में यदि सिरदर्द होता है या उल्टियां आती हैं अथवा आपका जी मिचलाता है। तब आप अदरक के एक छोटे टुकड़े को अपने मुंह में रह लीजिये। इसके अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं। यह उपाय आपको उल्टी तथा सिरदर्द की समस्या से आसानी से छुटकारा दिला देता है।

यह भी पढ़ें – Foods to avoid before workout : वर्कआउट से पहले क्या नहीं खाना चाहिए ?

Also Read

More News

किताब न पढ़ें 

सफर करते समय यदि आप किसी किताब को पढ़ते हैं अथवा मोबाइल को चलाते हैं। तब आपका जी मिचलाना शुरू हो जाता है तथा आपको चक्कर आने लगते हैं। आठ सफर के दौरान ये कार्य न करना भी आपको उल्टी या जी मिचलाने जैसी समस्याओं से बचा लेता है।

पुदीने का करें यूज

आप सफर पर जानें से पहले अपने रुमाल में मिंट ऑइल की कुछ बूंदे छिड़क लें तथा सफर में सूंघते हुए जाएं। ऐसा करने से आपको सफर में सिरदर्द तथा उल्टी की समस्या नहीं होती है।

खाली पेट न करें सफर

घर से जब आप निकलते हैं तो खाली पेट न निकलें और न पेट भरकर भोजन करके निकलें। ऐसा करने से आपके पेट या सिर में गैस बन जाती है तथा आपको उल्टी या सिरदर्द की समस्या हो जाती है। इसके अलावा आप सफर में गाड़ी की खिड़की के पास में बैठे। ऐसा करने से आपको सिरदर्द तथा उल्टी जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on