Advertisement

अश्वगंधा पुरुषों में नपुंसकता, बांझपन की समस्या करे दूर, जानिए सेवन करने का तरीका

Studies have indicated that Ashwagandha may help treat hypothyroidism by lowering levels of your stress hormones.

अश्वगंधा को यौन इच्छा, स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए बेस्ट माना गया है। यह पुरुषों में शारीरिक कमजोरी को भी दूर करता है। जानें, अश्वगंधा सेक्सुअल समस्याओं (Ashwagandha Boosts Sexual Drive) को दूर करने में कैसे है फायदेमंद:

Ashwagandha Boosts Sexual Drive: आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी, बेतरतीब जीवनशैली, उल्टा-सीधा खान-पान, तनाव, एंग्जायटी ने लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं से घेर दिया है। खासकर, बढ़ते तनाव के कारण लोगों को कई तरह की दूसरी शारीरिक समस्याएं भी हो रही हैं। तनाव का उपचार समय पर ना किया जाए, तो यह डिप्रेशन (Depression) में बदल जाता है। तनाव के कारण सेक्सुअल लाइफ भी बर्बाद हो सकती है। पुरुषों में यौन इच्छा (Sexual desire) की कमी देखने को मिलती है।

यौन इच्छा में कमी होने से शादीशुदा जिंदगी पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। यदि आपकी भी यौन इच्छा या फिर स्पर्म काउंट (Low sperm count) में कमी आ गई है, तो आप इसका इलाज आर्युवेद के जरिए कर सकते हैं। अश्वगंधा को यौन इच्छा, स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए बेस्ट माना गया है। अश्वगंधा पुरुषों में शारीरिक कमजोरी (Ashwagandha for sexual health) को भी दूर करता है। जानें, अश्वगंधा सेक्सुअल समस्याओं (Ashwagandha Boosts Sexual Drive in hindi) को  दूर करने में कैसे है फायदेमंद:

अश्वगंधा नपुंसकता और बांझपन की समस्या करे दूर

बांझपन (infertility) एक ऐसी समस्या है, जिससे आप संतान का सुख प्राप्त नहीं कर सकते हैं। यह समस्या पुरुष और महिला दोनों में ही होती है। पुरुषों में इंफर्टिलिटी, नपुसंकता (impotence) और शीघ्रपतन (premature ejaculation) जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल करना चाहिए। अश्वगंधा नसों और तंत्रिका तंत्र (nervous system) के कार्य क्षमता को बेहतर बनाकर तनाव को कम करता है। जब आप तनाव मुक्त होते हैं और शरीर शांत रहता है, तो कामोत्तेजना (Sexual arousal) बढ़ती है। इससे आपकी सेक्स करने की इच्छा भी बढ़ती है।

Also Read

More News

Ashwagandha Benefits: अश्वगंधा के फायदे, कई रोगों का जड़ से इलाज करता है अश्वगंधा, जानें इसके 7 सुपर फायदे

टेस्टोस्टेरॉन लेवल बढ़ाए अश्वगंधा

अक्सर उम्र के बढ़ने से सेक्स हॉर्मोन की कमी आने लगती है। यदि आप 40 वर्ष के हैं, तो सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन का लेवल कम हो सकता है। इससे सेक्स डिजायर में कमी आने लगती है। एक शोध की मानें तो अश्वगंधा के सेवन से ना सिर्फ पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन लेवल बढ़ता है, बल्कि शुक्राणुओं (Sperms) की संख्या में भी वृद्धि होती है।

अश्वगंधा से यौन इच्छा में होती है वृद्धि

जब आप अश्वगंधा चूर्ण का सेवन (how to take ashwagandha) करते हैं, तो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का निर्माण अधिक होता है, जिससे पुरुषों में कामेच्छा (Libido) और सेक्स के प्रति संतुष्टि में वृद्धि होती है। किसी भी तरह की सेक्सुअल समस्याओं और यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए अश्वगंधा चूर्ण (Ashwagandha Boosts Sexual Drive) को एक गिलास गर्म दूध, एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पीने से फायदा होता है। यदि आप खुद से अश्वगंधा का सेवन करने से घबराते हैं, तो किसी आयुर्वेदाचार्य की सलाह जरूर ले लें।

Side Effects of Ashwagandha: अश्वगंधा के फायदे ही नहीं अधिक इस्तेमाल से होते हैं ये नुकसान

कोरोना के उपचार के लिए अश्वगंधा का होगा क्लीनिकल ट्रायल, जानें इसके कई फायदे

त्वचा के दाग-धब्बे दूर करता है अश्वगंधा, जानें स्किन पर होने वाले इसके लाभ

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on