• हिंदी

अर्थराइटिस के दर्द से हैं बेहाल? ये घरेलू तरीके दिलाएंगे झटपट आराम

अर्थराइटिस के दर्द से हैं बेहाल?  ये घरेलू तरीके दिलाएंगे झटपट आराम

जॉइंट्स में सूजन की वजह से अर्थराइटिस की समस्या बढ़ जाती है। इस वजह से लोगों को अपने रोज़मर्रा के छोटे-मोटे काम करने में भी परेशानी हो जाती है। जहां इस समस्या से राहत पाने के लिए पेन किलर्स और कुछ एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाइयों की सलाह दी जाती है। वहीं कुछ घरेलू उपायों से अर्थराइटिस के दर्द से आराम मिल सकता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : July 2, 2020 10:54 PM IST

Arthritis Pain Home Remedies: अर्थराइटिस या गठिया का दर्द बहुत असहनीय होता है।  उम्र बढ़ने के साथ लोगों को यह समस्या बहुत ज़्यादा हो सकती है। जॉइंट्स में सूजन की वजह से अर्थराइटिस की समस्या बढ़ जाती है। इस वजह से लोगों को अपने रोज़मर्रा के छोटे-मोटे काम करने में भी परेशानी हो जाती है। जहां इस समस्या से राहत पाने के लिए पेन किलर्स और कुछ एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाइयों की सलाह दी जाती है। वहीं कुछ घरेलू उपायों से अर्थराइटिस के दर्द से आराम मिल सकता है। (Arthritis Pain Home Remedies)

अर्थराइटिस के दर्द से आराम दिलाते हैं ये घरेलू उपाय

हल्दी वाला दूध

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से गठिया के दर्द से आराम मिलता है। जैसा कि हल्दी अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी या सूजन कम करने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन गठिया सहित कई अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स में भी कारगर है। गठिया के मरीज आराम पाने के लिए रोज़ हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। (Turmeric Milk)

अदरक

अदरक ब्लोटिंग और सूजन जैसी समस्याओं से आराम दिलाता है। इसीलिए, जोड़ों के दर्द में आराम के लिए भी अदरक का सेवन कर सकते है। अर्थराइटिस का दर्द (Arthritis Natural remedies) होने पर अदरक वाली चाय पीने से आराम मिलता है। इसी तरह अदरक का रस शहद के साथ चाटने से भी राहत मिलती है।

Also Read

More News

ग्रीन टी

हेल्दी हर्बल ग्रीन टी, वजन कम करने के लिए ग्रीन टी एक पॉप्युलर ड्रिंक है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी अर्थराइटिस के मरीज़ों के लिए भी बड़ा काम आती है। ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रापर्टीज़ जोड़ों के आसपास की सूजन को भी कम करता है। जिससे, अर्थराइटिस के दर्द से राहत मिलती है। अर्थराइटिस के मरीज दिन में 2-3 बार ग्रीन टी पी सकते हैं।

एलोवेरा

जब अर्थराइटिस का दर्द हो तो मालिश करनी चाहिए। इसके लिए आप एलोवेरा का ताज़े जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन में 3-4 बार घुटनों की एलोवेरा जेल (Aloe Vera Benefits) से मालिश करें। इससे, दर्द धीरे-धीरे कम होता है और मरीज को आराम मिलता है।

ज़्यादा शक्कर खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान, बढ़ सकता है डायबिटीज और हृदय रोग का ख़तरा

ये 5 हेल्दी फूड्स खाने से फेफड़े बनते हैं मजबूत, लंग्स की बीमारियां भी रहती हैं दूर

Kids Diet during Lockdown: घर से पढ़ाई कर रहे बच्चों को है विशेष पोषण की ज़रूरत, स्टुडेंट्स के लिए 5 डायट टिप्स

Foods for Strong Bones: पोषक तत्वों की कमी से हड्डियां होती हैं कमज़ोर, स्ट्रॉन्ग बोन्स के लिए डायट टिप्स