• हिंदी

Morning Headache: स्‍लीप एपनिया और हाइपनिक भी हो सकता है सुबह उठते ही सिर दर्द का कारण

Morning Headache: स्‍लीप एपनिया और हाइपनिक भी हो सकता है सुबह उठते ही सिर दर्द का कारण
Morning Headache: स्‍लीप एपनिया और हाइपनिक भी हो सकता है सुबह उठते ही सिर दर्द का कारण

सुबह उठते ही सिर दर्द (Morning Headache) होने का कारण सिर्फ नींद पूरा होना नहीं होता है। बल्कि इसके पीछे और भी कई कारण जिम्‍मेदार होते हैं। आज डॉक्‍टर हमें इस बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं।

Written by Rashmi Upadhyay |Published : January 27, 2021 2:04 PM IST

बहुत से लोग ऐसे हैं जो जिन्‍हें सुबह उठते ही सिर में दर्द (Morning Headache) होता है। सुबह सिर में दर्द होने के कई कारण और प्रकार हो सकते हैं। आंकड़े बताते हैं कि हर 13 में से 1 व्‍यक्ति को सुबह उठकर सिर में दर्द की शिकायत होती है। सिरदर्द होने का सबसे कॉमन कारण माइग्रेन ( Migraine Headaches) माना जाता है। हालांकि, जो सबसे ग़ैरमामूली (Rare) सिरदर्द का प्रकार माना जाता है वह हाइपनिक (Hypnic Headache) होता है। यह दर्द आमतौर पर 1 a.m. से 3 a.m के बीच में होना शुरू होता है। दर्द की अवधि 30 से 60 मिनट तक हो सकती है, उसके बाद यह अपने आप सही हो जाता है। सुबह सिर में दर्द होने को किसी भी कीमत पर इग्‍नोर नहीं करना चाहिए। बल्कि पहले खुद इसके कारण का पता लगाना चाहिए, लेकिन यदि आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको 4 तरह के सिर दर्द बता रहे हैं जो अक्‍सर सुबह (Morning Headache) होता है। इस आर्टिकल में संजीवनी अस्‍पताल में सर्जन  डॉक्‍टर महेश अग्रवाल हमें सुबह उठते ही सिर दर्द होने के कारणों के बारे में बता रहे हैं।

1. स्‍लीप एपनिया (Sleep apnea)

स्‍लीप एपनिया (Sleep apnea) सिर दर्द का एक ऐसा प्रकार है जो सुबह के वक्‍त (Morning Headache) होता है। इस तरह के सिर दर्द में जब व्‍यक्ति सोता है तो उसकी सांस लेने की गति धीमी हो जाती है और कई बार व्‍यक्ति को सांस लेने में तकलीफ भी होती है। इस दौरान व्‍यक्ति में खर्राटे मारना, बार-बार नींद का टूटना, मूड चेंज होना, दिनभर नींद आना और सोते समय बड़बड़ना जैसे लक्षण दिखते हैं। आमतौर पर इस तरह के सिर दर्द में इलाज की जरूरत नहीं होती है। लेकिन अगर लक्षण गंभीर हो तो डॉक्‍टर continuous positive airway pressure (CPAP) लेने की सलाह देते हैं। 2009 की एक स्‍टडी बताती है कि स्‍लीप एपनिया (Sleep apnea) से पीड़‍ित जिन लोगों ने नेज़ल स्प्रे (CPAP) लेना शुरू किया जिनमें से 90 प्रतिशत लोगों को स्‍लीप एपनिया (Sleep apnea) की समस्‍या से छुटकारा मिला।

Also Read

More News

2. हाइपनिक सिरदर्द (Hypnic Headache)

इस तरह का सिर में दर्द वैसे तो आमतौर तब प्रभावित करता है जब व्‍यक्ति न तो नींद में होता है और नहीं पूरी तरह से उठा होता है। इसके लक्षणों में नींद में गिरना, कहीं गिर जाना या झटका महसूस करना हो सकते हैं। आमतौर पर यह घटना नींद के पहले चरण में होती है जब हार्ट रेट और सांस धीरे होने लगती है। इन झटकों की वजह से जब व्‍यक्ति उठता है तो उसे सिर में दर्द होता है। हालांकि इसके पीछे क्‍या कारण हैं इस पर अभी तक कोई रिसर्च नहीं हुई है।

3. नींद में गड़बड़ होना (Sleep disturbances)

अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन (American Migraine Foundation) के अनुसार बहुत ज्‍यादा सोना या बहुत कम सोना इस तरह के सिर दर्द का कारण बनता है। नींद की समस्याओं और सिरदर्द के बीच बहुत गहरा रिश्‍ता है। खराब नींद से सुबह सिरदर्द (Morning Headache) हो सकता है, जबकि माइग्रेन, हाइपनिक सिरदर्द और क्लस्टर सिरदर्द जैसी स्थितियां नींद में खलल पैदा कर सकती हैं। एक्‍सपर्ट कहते हैं कि एडल्‍ट को 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

4. डिप्रेशन और एंग्‍जाइटी (Depression and anxiety)

अनिद्रा (Insomnia) डिप्रेशन (Depression) और एंग्‍जाइटी (Anxiety) का कॉमन लक्षण है। ये दोनों ही बीमारियां (डिप्रेशन और एंग्‍जाइटी) सुबह सिर दर्द का कारण बन सकती हैं। 2004 में हुई एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने कहा था कि मूड डिस्‍ऑर्डर और क्रोनिक सिर दर्द किसी भी व्‍यक्ति की क्‍वॉलिटी लाइफ और उसकी ओवरऑल हेल्‍थ को खराब कर सकता है।

alcohol

5. ड्रग्‍स (Drugs)

2004 में हुई रिसर्च यह भी बताती है कि ड्रग्‍स और नींद की समस्‍या में भी लिंक है। जो लोग डिप्रेशन, एंग्‍जाइटी और इनसोमनिया से संबंधित दवाओं जैसे कि Xanax, Valium, or Zyprexa का सेवन करते हैं उन्‍हें भी सुबह उठकर सिर में दर्द की समस्‍या होती है।

6. माइग्रेन (Migraine)

माइग्रेन सुबह के समय होने वाले सिरदर्द (Morning Headache) का एक आम कारण है। यदि किसी व्‍यक्ति को सुबह उठकर सिर में तेज दर्द, उल्‍टी होना या जी मचलना जैसी चीजें महसूस होती हैं तो उसे माइग्रेन हो सकता है। माइग्रेन से पीड़ित लोगों की नींद रात को कई बार खुलती है। अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन के अनुसार, माइग्रेन से जुड़े लोगों को नींद संबंधी बहुत समस्‍या होती है।

Migraine