• हिंदी

Herbal Tea for Healthy Lungs: आयुर्वेद के तरीके से बढ़ाना है इम्यूनिटी तो करें इस चाय का सेवन, लंग्स भी बनेेंगे हेल्दी और स्ट्रॉन्ग

Herbal Tea for Healthy Lungs: आयुर्वेद के तरीके से बढ़ाना है इम्यूनिटी तो करें इस चाय का सेवन, लंग्स भी बनेेंगे हेल्दी और स्ट्रॉन्ग

आयुर्वेद में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी जीवनशैली, सोने-जागने और व्यायाम से जुड़े नियमों के साथ सही डायट की भी सलाह दी जाती है। मौजूदा समय में भी इम्यून पॉवर बूस्ट करने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों पर लोगों ने सबसे अधिक भरोसा जताया है।  (Herbal Tea for Healthy Lungs)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : September 24, 2021 1:28 PM IST

Herbal Tea for Healthy Lungs: कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव (ways to prevent covid-19 infection)  का सबसे आसान तरीका है स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी। क्योंकि, इस वायरस की चपेट में आने से बचने की संभावना उन्हीं लोगों के लिए अधिक है जिनकी रोग-प्रतिरोधक शक्ति यानि इम्यूनिटी (Strong Immunity) अच्छी है। मौसमी बीमारियों (Seasonal Health Problems), संक्रमण (Infection) और एलर्जी फैलानेवाले बैक्टेरिया का मुकाबला करने के लिए शरीर को भीतर से मज़बूत और सक्षम बनाना ही इम्यूनिटी कहलाती है। आयुर्वेद में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी जीवनशैली, सोने-जागने और व्यायाम से जुड़े नियमों के साथ सही डायट (Tips to improve immune power) की भी सलाह दी जाती है। मौजूदा समय में भी इम्यून पॉवर बूस्ट करने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों पर लोगों ने सबसे अधिक भरोसा जताया है।  (Ayurveda and immunity)

लंग्स की इम्यूनिटी बढ़ानेवाला आयुर्वेदिक फॉर्मूला

नैचुरल खाद्य पदार्थों, फलों, फूलों, पत्तियों और जड़ी-बूटियों (Ayurvedic Herbs) की मदद से आयुर्वेद में रोगों का इलाज किया जाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी कई खाद्य पदार्थों और मसालों का ज़िक्र आयुर्वेद में किया गया है। कोरोना वायरस श्वसन मार्ग से होते हुए फेफड़ों यानि लंग्स तक पहुंचता है। यह फेफड़ों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है। यहां पढ़ें फेफड़ों को इस खतरनाक वायरस का सामना करने की शक्ति देने वाले एक नुस्खे के बारे में। आयुर्वेद में बेहतरीन औषधियों का दर्जा पानेवाली तुलसी, काली मिर्च और अदरक जैसी चीज़ें फेफड़ों को भी मज़बूत बनाती हैं। यहां पढ़ें इन औषधियों से तैयार एक हेल्दी चाय की रेसिपी। (Herbal Tea for Healthy Lungs Recipe in Hindi)

Also Read

More News

हेल्दी लंग्स के लिए हर्बल चाय बनाने की सामग्री (Ayurvedic Tea for healthy lungs)

  • 4-5 काली मिर्च के दाने
  • 2 चम्मच कद्दूकस या कूटी हुई अदरक
  • 2 चम्मच हल्दी की गांठें (कद्दूकस या कूटी हुई)
  • 6-7 तुलसी के पत्ते
  • 2 कप पानी

ऐसे बनाएं काली मिर्च-तुलसी की चाय (Black Pepper and Tulsi tea recipe in hindi)

  • डेढ से 2 कप पानी को उबलने के लिए रखें। इसमें,अदरक का पेस्ट और कद्दूकस की गयी हल्दी डालें।
  • अब, काली मिर्च के दानों को कूटकर इसमें मिलाएं और तुलसी की पत्तियां भी डाल दें।
  • जब पानी में उबाल आने लगे तो आंच धीमी करें और 12-15 मिनट तक सारी चीज़ों को पकने दें।
  • 15 मिनट बाद मिश्रण को आंच से उतारें और छान लें। इसे गर्म ही पीएं। इस चाय को दिन में बार पीने से ज़्यादा फायदा मिलेंगे।