• हिंदी

पहली डेट पर ज़रूर पूछें ये 8 सवाल

पहली डेट पर ज़रूर पूछें ये 8 सवाल

मैं आधा बिल भर दूं? यह सवाल पूछकर कर सकती हैं आप लड़के को प्रभावित।

Written by Editorial Team |Updated : June 19, 2018 5:47 PM IST

पहली डेट और उससे जुड़ी ढेर सारी बातें जो लोग आपको अक्सर समझाते मिल जाएंगे। आपके दोस्त आपको कई नियम बताएंगे कि किसी से पहली बार मिलने पर आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। जैसे आपको भी शायद किसी ने सलाह दी होगी कि उससे ज़रा संभलकर बातचीत करना। अब यह एक ऐसा नियम है जिसे लेकर लोग अक्सर उधेड़बुन में रहते हैं या समझ नहीं पाते कि आखिर डेट पर बात करते हुए कोई सावधानी कैसे बरते? वैसे अगर आपको पता ही नहीं है कि किसी से पहली बार मिलने पर क्या बातें करनी हैं या क्या सवाल पूछने हैं। तो हो सकता है कि आप दोनों शायद ही उस मुलाकात के बाद दोबारा मिलें, विशेषकर अगर आप दोनों की जान-पहचान टिंडर जैसी किसी डेटिंग वेबसाइट के ज़रिए हुई हो। तो क्या किया जाए?

लोग आमतौर पर अपने बारे में बात करना पसंद करते हैं। इसलिए अगर आप उनसे सही सवाल पूछेंगे तो वह खुद-ब-खुद अपने बारे में बहुत कुछ आपको बता देंगें। इस तरह आपके लिए भी समझना आसान होगा तो कि बात कितनी आगे बढ़ सकती है। पढ़िए हमारा यह आर्टिकल जहां हम बता रहे हैं ऐसे 8 सवालों के बारे में जो आप जब किसी से पहली डेट पर मिलें तो उनसे ज़रूर पूछने चाहिए।अगर लड़कियां नहीं करती डेट तो हो सकते हैं ये 6 कारण।

1. आप ज़िन्दगी से क्या चाहते हैं?

Also Read

More News

अब तक आप दोनों एक-दूसरे के कामकाज और नौकरी के बारे में तो जान ही गए होंगे। तो अब उनसे पूछिए कि वह ज़िन्दगी में क्या हासिल करना चाहते हैं? हो सकता है कि उनके फ्यूचर प्लान्स के बारे में सुनकर आपको हैरानी हो। जैसे, हो सकता है कि वह कहे कि बेहतर पढ़ाई या नौकरी के लिए कुछ महीनों बाद विदेश जानेवाला है। इस तरह आपको फैसला लेने में आसानी होगी कि आपको उसके साथ अपना रिश्ता आगे बढ़ाना चाहिए या नहीं? नहीं कह पा रहे हैं अपने दिल की बात? तो इन 4 आसान तरीकों से अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाएं

2. आपकी पसंदीदा किताब या फ़िल्म कौन सी है?

‘तुम्हारा दिन कैसा था?’ या ‘तुम्हें क्या पसंद है?’ ऐसे आम सवाल तो आपने टिंडर पर चैट में कई बार पूछा ही होगा। ऐसे सवाल पूछिए जिनसे उसके बारे में या उसके विचार जानने में आपको आसानी हो। पता कीजिए कि उसे कौन-सी किताब पसंद है और क्यों? अगर आपने भी वह किताब पढ़ी है तो उसके पात्रों और कहानी के बारे में चर्चा कीजिए। अगर वह किताब नहीं पढ़ता तो उसकी पसंदीदा फ़िल्मों के बारे में बातें कीजिए। उसके किरदारों, विषय और विचारधारा पर विस्तार से चर्चा कर आप एक-दूसरे को समझ बेहतर रुप से सकेंगे। ये रहे कुछ ऐसे प्रपोज़ करने के तरीके जिनके बाद लड़की ज़रूर कहेगी हां!

3. ऐसी कौन-सी चीज है जो तुम्हें उत्साहित करती है?

मैं एक बार एक डॉक्टर के साथ डेट पर गयी। मुझे पता चला कि वह फोटोग्राफी में बहुत रुचि रखता है। खाली समय में वह जंगलों में जाकर फोटोग्राफी करता है। इसी तरह आप भी सवाल पूछिए, यकीनन आपको ऐसे चौंकाने वाले जवाब मिलेंगें कि किस तरह वह अपने काम के अलावा भी किसी और विषय में रुचि रखते हैं जो उन्हें उत्साहित भी करता है।

4. तुम अपने माता-पिता के क़रीब हो या भाई-बहनों के?

आप जिसे डेट कर रही हैं उसके परिवार के बारे में जानने की कोशिश करें। माता-पिता और भाई-बहनों के साथ उसके रिश्तों के बारे में जानना आपके लिए उस व्यक्ति के बारे में जानने का एक अच्छा ज़रिया है। आपको पता चल जाएगा कि वह ‘मां का लाड़ला’ है या एक ज़िम्मेदार और खुली सोचवाला बड़ा भाई, जो अपनी बहन के कपड़ों और पढ़ाई से जुड़े फैसलों में उसे सपोर्ट करता है।

5. स्कूल में तुम कैसे थे?

इस सवाल की मदद से आप यह पता लगा सकेंगी कि वह स्कूल के दिनों में मशहूर, पढ़ाकू और एक्टिव स्टुडेंट था या नहीं। क्या उसे बचपन में दोस्ती करने में परेशानी होती थी? या फिर वह किसी स्पोर्ट में अच्छा था और दसवीं के बोर्ड एक्ज़ाम्स में उसे कितने प्रतिशत नंबर मिले थे? इस तरह आप दोनों का तालमेल और रिश्ता आगे बढ़ सकेगा, विशेषकर अगर आपकी भी स्कूल लाइफ उसके जैसी ही रही हो।

6. तुम्हारे दोस्त कैसे हैं?

यह सवाल भी अहम है क्योंकि इससे आपको पता चलेगा कि वह एक अच्छी सोशल लाइफ जीता है। उसे बाहर जाना पसंद है या नहीं? यही नहीं अगर आप किसी के साथ शादी या लंबे रिश्ते में बंधना चाहती हैं तो यह जानना ज़रूरी हो जाता है कि आप उसके दोस्तों के बीच फिट बैठ सकेंगी या नहीं।

7. आपको किस चीज से नफ़रत है?

यह एक ऐसा सवाल है जो आपको उनसे पूछना ही चाहिए। अगर वह सिगरेट नहीं पीते और आप पीती हैं तो हो सकता है कि आपके बीच बात न बनें। इस सवाल के जवाब के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपको मेलजोल आगे बढ़ाना है या नहीं।

8. क्या हम बिल शेयर कर सकते हैं?

जब कोई लड़का किसी लड़की से डेट के लिए पूछता है तो जाहिर है कि खाने-पीने का बिल भी वही देगा लेकिन अगर आप बिल आधा-आधा भरने की बात कहेंगी तो उसे अच्छा लगेगा। जी हां, ऐसा करने से हो सकता है कि वह जल्द ही आपसे दोबारा फिर मिले। अगर वह आधे बिल की बात मान जाता है तो आधा बिल भरें और अगर मना करे, तो वेटर के लिए टेबल पर टिप ज़रूर रखें।

 Read this in English.

अनुवादक -Sadhna Tiwari

चित्र स्रोत- Shutterstock.