Advertisement

क्या आप भी बैठते हैं पब्लिक प्लेसेज में बांहों में बांहें डालकर, जानिए पीडीए के रूल

सार्वजनिक जगहों पर अपने प्यार को प्रदर्शन करने को आज की इस आधुनिक दुनिया में ''पब्लिक डिसप्ले ऑफ एफेक्शन'' यानी पीडीए का नाम दिया गया है।

प्रेमी जोड़े या नए-नए प्यार में पड़ने वाले लोगों को अक्सर आपने पब्लिक प्लेसेज पर बांहों में बांहें डालकर बैठे हुए या बातें करते देखा होगा। ऐसे लोग एक-दूसरे के प्रेम में इस तरह खोए रहते हैं कि उन्हें यह भी होश नहीं रहता कि उनके आसपास से गुजरने वाले लोग उन्हें घूर रहे हैं। एक अध्ययन के अनुसार, अपने प्यार और लगाव को इस तरह से सार्वजनिक जगहों पर प्रदर्शित करने को आज की इस आधुनिक दुनिया में ''पब्लिक डिसप्ले ऑफ एफेक्शन'' यानी पीडीए का नाम दिया गया है।

कुछ लोगों को पब्लिक प्लेसेज में हाथ पकड़ना अच्छा लगता है। ऐसे लोगों को यह इतना अच्छा लगता है कि वे एक-दूसरे से अपना हाथ हटाना भी पसंद ही नहीं करते। वहीं इस तरह की चीजों को देखने वाले लोगों को ऐसी हरकतें पीडीए से भी ऊपर की लगती हैं, जिसे वे बहुत ज्यादा अच्छा नहीं समझते।

यह भी पढ़ें- कहीं आप भी तो यकीन नहीं करते सेक्स से जुड़े इन 7 मिथ पर

Also Read

More News

पीडीए किसी को पसंद, तो किसी को नहीं

अध्ययन के अनुसार, किसी-किसी को पीडीए पसंद होता है, तो कुछ लोग इसे नापसंद करते हैं। पीडीए तब तक सही माना जा सकता है, जब कोई प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे का हाथ पकड़े रहे, अपनी बांह को अपने साथी के कमर में डाल कर रखे लेकिन कोई पब्लिक प्लेस पर किस करने लगे या फिर इससे भी ज्यादा हद पार कर दे तो इसे स्वीकार करना किसी के लिए भी स्वाभाविक नहीं होगा।

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आप सार्वजनिक स्थानों पर प्यार और स्नेह नहीं दिखा सकते, लेकिन ऐसी कोई भी हरकत जो हदों को पार करती हो, वह आसपास खड़े लोगों के  लिए असुविधाजनक हो सकती है।

displaying love in public places

लोगों की सहमति भी है जरूरी

आप अपने साथी के साथ जो कुछ भी करना चाहते हैं, वह करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं बशर्ते कि आप किसी प्राइवेट प्लेस पर हैं। ऐसी कोई भी हरकत सार्वजनिक जगहों पर करना कहीं से भी ठीक नहीं माना जाता। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो आपको तुरंत ही ऐसी हरकतों के लिए अपनी असहमति जताते हुए टोक सकते हैं। भीड़े में शर्मिंदा होना नहीं चाहते, तो बेहतर है कि आप अपने प्यार और भावनाओं पर काबू पाएं।

यह भी पढ़ें- पार्टनर को करीब से महसूस करना है, तो रेनी सीजन में ट्राई करें ये 6 टिप्स

आपके आस-पास के लोगों को भी यह पूरा अधिकार है कि वह आपको आपकी सीमा पार करने के लिए अपनी असहमति जाहिर कर सकें। अगर कोई आपको रोकता है, तो आपको झगड़ने की बजाय उनकी बात सुननी चाहिए। प्यार-मोहब्बत जाहिर करने के लिए स्थान भी बहुत मायने रखता है, इसलिए बेहतर है कि आप वैसी जगहों का चुनाव करें, जहां आपको रोकने-टोकने वाला कोई न हो।

displaying love in public places2

जब हों मॉल या रेस्तरां में

यदि आप मॉल, रेस्तरां या किसी शॉप में हैं, जहां ढेर सारी रोशनी और बच्चे हैं, तो इन जगहों पर हाथ पकड़ना, गले लगना चल सकता है, लेकिन किसिंग आदि से बचने की कोशिश करें। आपकी इन बातों को वहां मौजूद बच्चे भी देख रहे होते हैं। हां, आप किसी वैसी जगह पर हैं, जहां सिर्फ वयस्क हैं, तो फिर उसके नियम अलग हो सकते हैं।

पीडीए के लिए बेस्ट प्लेस

यदि आप किसी सिनेमा हॉल में हैं या किसी बार में हैं, तो आप पूरी तरह से अपने साथी पर प्यार लुटा सकते हैं। वहां गले मिलें, किस करें, हाथों में हाथ डालकर फिल्म देखने का मजा लें। इस तरह की जगहों पर पब्लिक डिसप्ले ऑफ एफेक्शन से किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आप एक-दूसरे के करीब तो आ ही सकते हैं। दूसरी जगह कोई भी आपके पास आकर यह कह सकता है कि आप अपनी सीमा पार कर रहे हैं।

हालांकि, इस अध्ययन में यह भी कहा गया है कि जो लोग पीडीए में शामिल होते हैं, वे अधिक खुश रहते हैं। उनके संबंध भी बेहतर होते हैं। पीडीए में आपका रिश्ता अधिक दिनों तक चलने की पूरी संभावना बनी रहती है।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on