Advertisement

फर्स्ट डेट पर जरा सोच-समझकर करें बातें, बिगड़ सकती है बनती बात

परिवार के बारे में बातें करने से आपकी डेट पर अच्छा इम्प्रेशन पड़ता है। उसे यह लगेगा कि आप फैमिली को वैल्यू देते हैं।

आप पहली बार डेट पर जाने वाले हैं। काफी एक्साइटेड भी होंगे, लेकिन आपको थोड़ी बहुत घबराहट भी हो रही है कि पहली बार डेट पर क्या और कैसे बात करनी चाहिए। आपने अपने सबसे करीबी दोस्त से इस बारे में राय भी ले ली है, फिर भी दिमाग काम नहीं कर रहा है। दिमाग कुछ सोच रहा है और दिल कुछ और। परेशान होने की जरूरत नहीं। डेट पर जाएं तो इन नौ बातों को जरूर फॉलों करें, ताकि आप जिसे डेट करने जा रहे हैं, उसे बुरा भी न लगे और आपका यह डेट भी सफल रहे।

1. आप जिसके साथ डेट पर जा रहे हैं, उसका हाल ही में किसी से ब्रेकअप हुआ है, तो इस बाते में कोई भी सवाल न करें। ऐसा करना न सिर्फ पहली डेट के लिए जरूरी है, बल्कि हमेशा के लिए। आपके इस सवाल से हो सकता है, उसे दुख पहुंचे। उसकी कोई पुरानी दुखभरी बातें ताजा हो जाएं। इससे आपका रिश्ता शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगा। यदि वह खुद से ही इस बारे में चर्चा करती है, तो फिर ठीक है।

2. उसके परिवार में कौन-कौन हैं, कितने भाई-बहन हैं, इस बारे में पूछ सकते हैं। बेशक, आपका मन इस बारे में जानने को न भी कर रहा हो, फिर भी पूछें। इससे सामने वाले पर अच्छा इम्प्रेशन पड़ता है। उसे यह लगेगा कि आप फैमिली को वैल्यू देते हैं। उसके भाई-बहनों या फिर परिवार से संबंधित कोई भी नकारात्मक बातें करने से बचें। उसके परिवार के प्रति आप केयरिंग होने की कोशिश करें।

Also Read

More News

3. अपनी डेट से उसके पसंद-नापसंद के बारे में पूछें। घूमने-फिरने की बातें करना सबसे अच्छा मुद्दा है। घूमने-फिरने में उसकी रुचि का पता चलता है। यदि आप उसके द्वारा घूमे गए पिछली जगहों के बारे में पूछे तो यह उसे अच्छा लगेगा। साथ ही यह भी कि आगे वह कहां घूमने की इच्छा रखती है। यदि वह किसी खास जगह के बारे में घूमने की इच्छा जताती है तो आप भी तुरंत हामी भरें कि आपको भी वह जगह बहुत पसंद है। ऐसे में वह आपसे थोड़ा खुल सकती है।

4. उससे मिलने से पहले आप फेसबुक पर उसकी प्रोफाइल पढ़ लें। उसके दोस्तों के बारे में जान लें। उसके बाद ही दोस्तों के बारे में कुछ भी पूछें। हो सकता है, उसे अपने दोस्तों के बारे में बताना अच्छा लगे। जब वह अपने दोस्तों के बारे बताएगी, तो उस धुन में कुछ अपने बारे में भी कई ऐसी बातें कह जाएगी, जो शायद कभी और न कहे।

what to talk on date 1

5. उसकी पढ़ाई और कॉलेज के अनुभवों के साथ आगे की पढ़ाई के बारे में पूछ सकते हैं। लाइफ में उसके लक्ष्य क्या हैं, उसे क्या बनना है, इन सबके बारे में आप बातें कर सकते हैं। इससे आपको वह एक करियर ओरिएंटेड व्यक्ति समझेगी।

6. उसकी हॉबी के बारे में पूछना बातचीत आगे बढ़ाना का सबसे सुरक्षित मुद्दा है। उसे डांस करना पसंद है या फिर वह पेंटिंग करती है या खाना बनाने में उसे मजा आता है? उसके फेवरेट एक्टर-एक्ट्रेस कौन हैं जैसे सवालों से आप उसके और अपने बीच के रिश्ते की बॉन्डिंग को समझ सकते हैं।

7. अब सिर्फ बातें ही तो नहीं करते रहेंगे रेस्तरां में बैठकर। कुछ खाए बिना तो बात करने में भी मजा नहीं आएगा। ऐसे में बातचीत करने के बीच में ही कुछ खाने-पीने के लिए भी ऑर्डर कर दें। यह मुद्दा भी बातें करने के लिए बेहतर है। इससे आप एक-दूसरे की खाने-पीने की पसंद-नापसंद को जान सकते हैं। फिर आप एक-दूसरे से कंफर्टेबल भी हो जाएंगे।

8. उससे यह जानने की कोशिश करें कि आप उसे किस समय फोन कर सकते हैं। वह किस समय खाली रहती है। कहीं ऐसा न हो कि आप उसे गलत समय पर फोन कर दें। उससे एसएमएस, व्हॉट्सऐप आदि भेजने के बारे में भी पूछ लें। यह भी जानने की कोशिश करें कि उसका मोबाइल उसके पास ही रहता है या कोई और भी उसका फोन रिसीव कर लेता है।

9. यदि आपकी इस फर्स्ट डेट की मीटिंग का समय खत्म होने वाला हो तो आप उसे बताएं कि आपको उसके साथ समय बिताकर कितना अच्छा लगा। यदि उसकी आंखों में आपको चमक दिख रही है तो उससे अगली मीटिंग के बारे में पूछें, लेकिन जरा संभलकर।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on