Advertisement

तो इसलिए बढ़ जाता है शादी के बाद वजन

घर पर अपना बेस्ट देने की कोशिश में हमेशा महिलाएं तनाव में रहती हैं जिससे शरीर के हार्मोन्स बदलते हैं। इससे भूख ज्यादा लगने लगती है और यही मोटापे के बढ़ने का कारण होता है।

अक्सर देखा गया है शादी के बाद महिला हो या पुरुष दोनों के शरीर में काफी बदलाव देखने को मिलता है। इनका वजन शादी के बाद से अचानक बढ़ने लगता है। कुछ लोग इसे शारीरिक संबंधों के दौरान होने वाले हार्मोन्स बदलाव का कारण मानते है जबकि ऐसा सोचना गलत है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आखिर किन कारणों से शादी के बाद आता है शरीर में मोटापा। जानें उन खास तथ्यों के बारें में…

खानपान में बदलाव

शादी के बाद घर पर जश्न का माहौल काफी दिनों तक बना रहता है इस दौरान नए-नए रोज पकवान बनते हैं और वर वधु के मोटापे का सबसे बड़ा कारण भी बनते है। इस समय आप मॉर्निंग वॉक, टहलना, भी छोड़ देते है जिससे शरीर में फैट जमने से मोटापा बढ़ने लगता है।

Also Read

More News

घूमना-फिरना

शादी के बाद वर वधु का अपने खास दोस्तों, रिश्तेदारों के यहां घूमना फिरना खाने पीने का सिलसिला जो शुरू होता है, वो कई हफ़्तों तक जारी रहता है। इस बीच हनीमून पर बेरोक-टोक होकर तरह तरह के खाने को एंजॉय करते हैं, जिससे जरूरत से ज्यादा कैलोरीज आपके शरीर पर जमा होने लगती है।

इसे भी पढ़ें- सुहागरात पर सेक्स के लिए जल्दबाजी न मचाएं, इससे पहले जान लें ये जरूरी बातें

प्रेग्नेंसी

बहुत-सी महिलाएं शादी के बाद ही कंसीव कर लेती हैं, जिससे परिवारवाले उसे पैंपर करने के लिए ओवर न्यूट्रिशियस चीजें खिलाते हैं, जिसे डिलीवरी के बाद भी वो कम नहीं कर पातीं।

ओवर खाना

शादी के बाद हर लड़किया अपने पति और ससुरालवालों को इंप्रेस करने के लिये खूब घी, तेल, मसाले वाला खाना बनाती है। और एक दूसरे को इंप्रेस करने के ही चक्कर में दोनों ओवरईटिंग भी कर लेते है जो उनके मोटापे का कारण बनता है।

नींद पूरी न होना

शादी के बाद घर का माहौल काफी शोर-शराबा वाला होता है। लोगो की चहल-पहल का साथ बिजी शेड्यूल के चलते रात में भरपूर नींद नहीं हो पाती। शोध के अनुसार रोजाना 7-8 घण्टे की भरपूर नींद पूरी न होने के कारण शरीर का मेटाबॉलिज़्म कम हो जाता है, जिससे वजन बढ़ता है

इसे भी पढ़ें- जानें, कौन से सेक्स पोजिशंस प्रेगनेंसी में समय पर डिलीवरी कराने में करते हैं मदद

पार्टनर का पैंपर करना

शादी के बाद आपने हर कपल्स को देखा होगा, एक-दूसरे पर अपना प्यार न्योछावर करने और खुश रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते और इसी खुशी करने के चक्कर में वे एक-दूसरे को पैंपर करने के लिए पिज्जा, पास्ता, चॉकलेट्स, केक, पेस्ट्रीज जैसी खिलाकर एक-दूसरे को सरप्राइज ट्रीट देते रहते हैं, जो शरीर में कैलोरीज बढ़ाने में काफी मदद करती है और यही उनके मोटापे को बढ़ाने का कारण बनता है।

हार्मोनल बदलाव

शादी के बाद बदलती लाइफस्टाइल से शरीर के हार्मोनल में भी बदलाव होते हैं, जिसके कारण तेजी से वजन बढ़ता है। इसके अलावा सेक्सुअल एक्टिविटीज के कारण शरीर के हार्मोनल तेजी से बदलते है जिसके कारण शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है।

मेटाबॉलिक बदलाव

जिन कपल्स की शादी 28-30 साल की उम्र में होती हैं। उनके शरीर के मेटाबॉलिक में काफी तेजी से बदलाव आता है, जिससे वजन पहले के मुकाबले ज़्यादा तेजी से बढ़ता है।

स्ट्रेस ईटिंग करना

शादी के बाद लड़कियों को अपने घर के नए माहौल में ढलना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में जब अगर दुल्हन वर्किंग है, तो उसकी जिम्मेदारियां पहले से और भी अधिक बढ़ जाती है। घर के काम के साथ-साथ ऑफिस को काम को भी संभालना। घर पर अपना बेस्ट देने की कोशिश में हमेशा महिलाएं तनाव में रहती हैं जिससे शरीर के हार्मोन्स बदलते हैं। इससे भूख ज्यादा लगने लगती है और यही मोटापे के बढ़ने का कारण होता है।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on