Sign In
  • हिंदी

हर लड़की देखती है अपने पति में ये 5 खास आदतें, दूसरी आदत हर मर्द की सबसे बड़ी परेशानी

हर लड़की देखती है अपने पति में ये 5 खास आदतें, दूसरी आदत हर मर्द की सबसे बड़ी परेशानी

हम आपको ऐसी ही 5 खूबियों के बारे में बता रहे हैं, जो हर लड़की अपने पति में चाहती हैं।

Written by Jitendra Gupta |Updated : September 9, 2021 8:47 PM IST

जीवन में एक उम्र ऐसी भी आती है जब शादी करना जरूरी हो जाता है। ऐसे में जब आप किसी से शादी करने वाले होते हैं, तो आप उस व्यक्ति पर अपने आगे के जीवन को जोड़कर देखने लग जाते हैं। लेकिन लड़कियों के लिए शादी को लेकर मन में बहुत से सवाल होते हैं और जब लड़की के लिए रिश्ता देखने जाते हैं तो लड़की को कुछ जरूरी जांच कर लेनी चाहिए ताकि भविष्य में उसे किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। इस लेख में हम आपको ऐसी ही 5 खूबियों के बारे में बता रहे हैं, जो हर लड़की अपने पति में चाहती हैं।

5 खूबियां जो अपने पति में देखती हैं हर लड़की

1-ईमानदारी

किसी भी रिश्ते को बनाए रखने के लिए ईमानदारी बेहद जरूरी होती है विशेषकर शादी के लिए। शादी एक ऐसा रिश्ता होता है जोकि ज़िंदगी भर के लिए बन जाता है। लड़के के साथ- साथ लड़की को भी ईमानदार होना जरूरी है। साथ ही आपके साथ ही नहीं बल्कि खुद के साथ भी ईमानदार होना चाहिए। उसे अपनी सीमाओं, अपनी असफलताओं के साथ-साथ अपनी खूबियों को भी जानना चाहिए।

2-दूसरों का सम्मान करने वाला

नए रिश्ते के लिए यह भी जरूरी है कि वह दूसरो का सम्मान करता है या नहीं। जब उसने मेज पर कुछ पानी गिराया तो वह वेटर के साथ कैसा था। यह सबसे अच्छा लिटमस टेस्ट है जिसे आप कर सकते हैं। यह उनके आचरण को दर्शाता है, जिस प्रकार का सम्मान उन्होंने उन्हें दिया है। अगर वे किसी ऐसे व्यक्ति का सम्मान नहीं कर सकते जो उनसे थोड़ा हैसियत में कम है तो फिर आपको दिक्कत हो सकती है।

3-मानसिक रूप से स्वस्थ भी होना जरूरी

किसी नए रिश्ते में बंधने से पहले आपको यह जांचना होगा कि वह भावनात्मक रूप से स्थिर है या नहीं। इसके अलावा आपको ये भी देखना चाहिए कि जिससे आप शादी करने जा रही हैं वह व्यक्ति अवसाद से ग्रस्त तो नहीं। डिप्रेशन एक गंभीर समस्या है जिसके लिए पेशेवर मदद की जरूरत है। इसके साथ ही, सुनिश्चित करें कि माता-पिता उसके इस पहलू को तो नहीं छिपा नहीं रहे हैं।

4-पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभा सके

नए रिश्ते में यह जरूरी चर्चा होनी चाहिये की जिसे अक्सर लोग हल्के में लिया जाता है। हर कोई बच्चे की इच्छा नहीं चाहता। अगर बच्चे जरूरी हैं, तो उसे स्पष्ट करें और उसकी राय भी जानें। आप बच्चे कब चाहते हैं, उनके दिमाग में कितने हैं, अगर आप बच्चे पैदा नहीं कर पा रहे हैं तो बैकअप प्लान क्या है।

5-बातचीत में व्यव्हार कैसा है

एक और गुण बेहद जरूरी है जिसकी जांच जरूर करनी चाहिए। उसकी बुद्धि के स्तर को जानने के लिए विभिन्न विषयों पर बातचीत करें। अधिक जानने के लिए उसकी इच्छा की जांच करें। क्या उसे यात्रा करना पसंद है? उसका खाना पकाने का कौशल! पैसा कमाने के अलावा उसे किस चीज का शौक है? वे कौन से बिंदु हैं जिन पर आप दोनों सहमत हैं, आप किन शौकों से जुड़ सकते हैं और ऐसी बहुत सी चीजे हैं, जिन्हें परखा जाना चाहिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on