Advertisement

वर्ल्ड लीवर डे 2019 : लीवर के लिए खतरनाक हो सकती हैं आपकी ये 7 आदतें

कम नींद लेने से भी लीवर को नुकसान पहुंचता है। एक अध्ययन के अनुसार, नींद की कमी से लीवर पर अधिक दबाव पड़ता है। लीवर और शरीर के अन्य अंगों को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन आठ घंटे की नींद जरूर लें।

19 अप्रैल को पूरी दुनिया में ''वर्ल्ड लीवर डे'' मनाया जाता है। इस दिवस के पीछे का मुख्य मकसद होता है, लीवर से संबंधित होने वाली बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करना। दिमाग के बाद शरीर का सबसे बड़ा अंग लीवर होता है। यह सबसे जटिल अंग भी है। लीवर शरीर में कई जटिल कार्य करता है, जिसमें शामिल हैं, संक्रमण और बीमारी से लड़ना, खून में मौजूद विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालना आदि। इसमें जरा सी भी खराबी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में लंबी उम्र तक स्वस्थ रहने के लिए यह जरूरी है कि आपका लीवर भी अच्छी तरह से काम करे।

अक्सर लोगों की खाने-पीने की आदतें बहुत गड़बड़ होती हैं। बिना डॉक्टर से पूछे दवाओं का सेवन करते हैं। ऐसी ही कुछ अन्य आदतों और शारीरिक समस्याओं और चीजों के सेवन से लीवर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका लीवर स्वस्थ रहे और तो कुछ चीजों से बचें।

वर्ल्ड लीवर डे 2019 : लीवर को रखना है स्वस्थ, तो आज से आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

Also Read

More News

दवाओं का सेवन

किसी भी दवा का अधिक सेवन करने से भी लीवर पर नकारात्मक असर पड़ता है। पेन किलर्स लेने से बचें। ये लीवर और किडनी को नुकसान पंहुचाती हैं।

सोडा एवं कोल्ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक और सोडा पीने की आदत है, तो इससे बचें। इनमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये वजन को भी बढ़ाते हैं और लीवर के लिए भी खतरनाक होते हैं। लगातार इन्हें पीने से लीवर डैमेज हो सकता है। मोटे लोगों को इसका खतरा अधिक होता है। बच्चों को भी इसके अधिक सेवन करने से रोकना चाहिए।

मोटापा

मोटापा शरीर को कई अन्य रोग भी दे सकता है, जिसका सबसे ज्यादा असर लीवर पर पड़ता है। शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा होने से स्टोरिंग सेल से बाहर आकर लीवर में जमा होने लगता है। इससे फैटी लीवर या फिर लीवर डैमेज की समस्या हो सकती है। फैटी लीवर हार्ट और कैंसर जैसे रोगों के खतरे को भी बढ़ाता है। वजन अधिक है, तो एक्सरसाइज करें। अपने खानपान पर ध्यान दें।

[caption id="attachment_661969" align="alignnone" width="655"]habbits which is harmful for liver 1 नींद की कमी से भी लीवर पर पड़ता है नकारात्मक असर। © Shutterstock.[/caption]

नींद की कमी

कम नींद लेने से भी लीवर को नुकसान पहुंचता है। एक अध्ययन के अनुसार, नींद की कमी से लीवर पर अधिक दबाव पड़ता है। लीवर और शरीर के अन्य अंगों को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन आठ घंटे की नींद जरूर लें।

हेपेटाइटिस

हेपेटाइटिस के कारण भी लीवर प्रभावित होता है, जिससे लीवर में सूजन होने की समस्या बढ़ जाती है। अगर सही समय पर हेपेटाइटिस का इलाज न कराया जाए, तो यह गंभीर रूप धारण कर फाइब्रोसिस या  फिर लीवर कैंसर का रूप ले सकती है। हेपेटाइटिस है, तो इसका इलाज नियमित रूप से डॉक्टर से करवाते रहें।

विश्व लीवर दिवस 2019 : लीवर की सफाई करते हैं ये दो आसन, नियमित करेंगे तो नहीं होगी लीवर की बीमारी

अनुवांशिक बीमारियां

अनुवांशिक बीमारी जैसे- हेमोक्रोमैटोसिस से भी लिवर खराब होता है। यह रोग शरीर में आयरन की मात्रा अधिक हो जाने से होता है। इससे लीवर सिरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही विल्सन डिजीज, ब्लड इंफेक्शन आदि के कारण भी लीवर प्रभावित हो सकता है।

सिगरेट और शराब

सिगरेट और शराब पीने की आदत लीवर के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक होती है। सिगरेट और शराब लीवर को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करती है। सिगरेट के धुए में मौजूद जहरीले केमिकल्स लीवर तक पहुंच कर लीवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। शराब भी लीवर के लिए धीमा जहर की तरह होता है। जो लोग सालों से शराब पीते हैं, उनमें लीवर फेल होने की समस्या होती है।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on