Sign In
  • हिंदी

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2019 : हाई ब्लड प्रेशर कम करने के लिए अपनाएं ये स्वस्थ आदतें

हाइपरटेंशन कम करने के लिए स्वस्थ आदतें अपनाएं। © Shutterstock.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए आपको कुछ अनहेल्दी हैबिट को छोड़कर हेल्दी हैबिट्स को दिनचर्या में शामिल करना होगा।

Written by Anshumala |Published : May 17, 2019 10:03 AM IST

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आज अधिकतर लोग परेशान हैं। अस्वस्थ खानपान, दैनिक दिनचर्या खराब होना, अधिक नमक का सेवन, तनाव आदि लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा देता है। हाई ब्लड प्रेशर होने की वजह से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए ब्लड प्रेशर नॉर्मल होना चाहिए। हालांकि, इसके कोई खास लक्षण नहीं दिखते हैं, इसलिए यह शरीर को धीरे-धीरे प्रभावित करता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ स्वस्थ आदतों को शामिल करना होगा।

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2019 : प्रेगनेंसी में उच्च रक्तचाप ठीक नहीं, जानें गर्भावस्था में हाइपरटेंशन संबंधित जानकारी

हाइ ब्लड प्रेशर कम करने के लिए स्वस्थ आदतें

स्वस्थ आहार का सेवन

हेल्दी खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं। इस समस्या को नियंत्रित करने के लिए फलों और हरी सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स, साबुत अनाज, नट्स और मछली जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना भी बेहतर विकल्प हो सकता है।

Also Read

More News

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2019 : हाइपरटेंशन कम करने के लिए नियमित करने होंगे ये 4 आसन

नमक खाएं कम

अपने खाने में नमक का सेवन कम करने से भी आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बच सकते हैं। जो लोग दिन में 1500 एमजी से कम नमक का सेवन करते हैं उनका ब्लड प्रेशर जल्दी नियंत्रित रहता है। खाने में कभी भी नमक ऊपर से ना डालें।

[caption id="attachment_667095" align="alignnone" width="655"]healthy habits to lower high blood pressure खाने में नमक का सेवन कम करने से भी आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बच सकते हैं। © Shutterstock.[/caption]

वजन करें कंट्रोल

वजन अधिक बढ़ जाने की वजह से भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है और साथ ही आपका कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज भी बढ़ जाता है। ऐसे में आपको अपने हाईट के अनुसार अपने शरीर का वजन बनाकर रखने की जरूरत है और समय-समय पर बीएमआई चेक करवाने की भी जरूरत है।

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2019 : क्या है हाइपरटेंशन ? जानें, इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

करें एक्सरसाइज

नियमित रूप से एक्सरसाइज ना सिर्फ आपको फिट रखता है बल्कि आपके तनाव को भी कम करता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। ऐसे में आपको रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज का अभ्यास जरूर करना चाहिए।

उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए यूं करें पिस्ता का सेवन

एल्कोहल को कहें नो

एल्कोहल का सेवन हाइपरटेंशन को बढ़ाता है। साथ ही आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। एल्कोहल का सेवन आपके सिम्पैथेटिक नर्वस सिस्टम को एक्टिवेट कर देता है, जिसकी वजह से आपको हाइपरटेंशन हो जाती है। ऐसे में एल्कोहल के सेवन को कम कर दें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on