Sign In
  • हिंदी

चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर मुंहासों को कम करती हैं ये 2 होम्योपैथी दवा! बिना साइड-इफेक्ट्स के चमकेगी स्किन

चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर मुंहासों को कम करती हैं ये 2 होम्योपैथी दवा! बिना साइड-इफेक्ट्स के चमकेगी स्किन

Homeopathic skin care tips : पर्यावरण में होने वाले परिवर्तनों, प्रदूषकों और यूवी किरणों के संपर्क में रहने से अक्सर स्किन खराब हो जाती है, जिसे ठीक करने के लिए आप ये दो दवा आजमा सकते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : September 15, 2022 4:51 PM IST

Homeopathic skin care tips : आपने शायद विज्ञापनों में सुना होगा कि चमकती त्वचा बिकती है। बहुत से लोग साफ, चमकती त्वचा की कामना करते हैं लेकिन केवल कुछ ही भाग्यशाली होते हैं जिनके पास ऐसी चत्वचा होती है। आज भी हम त्वचा को बहुत अधिक कॉस्मेटोलॉजिकल महत्व देते हैं और हमारी स्किन ही है, जिससे लोग आपके बारे में नोटिस करते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार, आपकी स्किन आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Dr Batra’s Healthcare, Founder & Chairman Emeritus, padmashree Recipient Dr. Mukesh Batra का कहना है कि आपकी स्किन ही है, जो प्रदूषकों और पर्यावरणीय खतरों से आपकी रक्षा करती है और एक ढाल के रूप में कार्य करती है। स्किन की वजह से ही आपको कम नुकसान पहुंचता है और आप आजीवन कई स्किन संबंधी बीमारियों से बच पाते हैं।

स्किन संबंधी आम समस्याएं

जबकि आपकी त्वचा आपकी रक्षा करती है, तो यह लगातार पर्यावरण में होने वाले परिवर्तनों, प्रदूषकों और यूवी किरणों के संपर्क में रहती है। मुंहासे, हाइपरपिग्मेंटेशन और मेलास्मा सबसे आम त्वचा की स्थिति हैं, और ये त्वचा विकार अत्यधिक सूर्य के संपर्क, खराब आहार की आदतों, आनुवंशिकी की वजह से बढ़ जाते हैं। मुंहासे, हाइपरपिग्मेंटेशन और असमान त्वचा टोन जैसी त्वचा की स्थितियों का इलाज करने के लिए और स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने के लिए एक समग्र उपचार प्राप्त करना चाहिए न कि केवल बाजार में उपलब्ध ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेना चाहिए।

कैसे आपकी स्किन को हेल्दी बनाती है होम्योपैथी?

डॉ. मुकेश बत्रा का कहना है कि सामयिक मलहम या ऐप्लिकेटर के साथ त्वचा की समस्याओं को छिपाने के बजाय, होम्योपैथी स्किन समस्याओं को हल करने में मदद करती है। होम्योपैथिक दवाएं प्रभावी होती हैं क्योंकि उन्हें रोगी के चिकित्सा इतिहास, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों और अन्य कारकों की गहन समीक्षा के बाद चुना जाता है।

किन कारणों से होती है स्किन खराब

स्किन के खराब होने के पीछे लो इम्यूनिटी, पीसीओएस, थायराइड, आहार की कमी, एलर्जी, तनाव आदि जैसे कारण हो सकते हैं। इसके अलावा, होम्योपैथिक उपचार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और आपके शरीर को त्वचा की स्थिति से लड़ने के लिए तैयार करते हैं। होम्योपैथिक उपचार पौधों से प्राप्त होते हैं, जो उन्हें पारंपरिक चिकित्सा के विपरीत सुरक्षित और दुष्प्रभावों से रहित बनाते हैं।

स्वस्थ त्वचा के लिए होम्योपैथिक उपचार:

1- Echinacea Mother Tincture- स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए आधा कप पानी में 6-8 बूंदें मिलाएं।

2- बर्बेरिस एक्वाफोलियम मदर टिंक्चर - यह होम्योपैथिक उपचार दाग-धब्बों और मुंहासों के निशान के उपचार में सबसे अच्छा काम करता है और एक स्वस्थ चमक को बढ़ावा देता है।

नोट: कृपया स्व-चिकित्सा न करें, अपनी त्वचा की स्थिति के लिए सर्वोत्तम उपचार प्राप्त करने के लिए अपने होम्योपैथी डॉक्टर से बात करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on