Advertisement

Foot Care : इन घरेलू उपायों से पाएं सर्दियों में कोमल और खूबसूरत पैर

इन घरेलू उपायों से पाएं सर्दियों में कोमल और खूबसूरत पैर।

सर्दियां आते ही आपके तलवे फटने लगते हैं, तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर देखें। इन नुस्खों से आप पा सकती हैं कोमल और खूबसूरत पैर...

यदि लड़कियों के चेहरे पर जरा सा भी कोई दाग नजर आ जाए, तो वे उसे हटाने के लिए सौ तरीके आजमा लेती हैं। चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों पर तो आप बहुत ध्यान देती हैं, लेकिन कुछ लड़कियां या महिलाएं पैरों की त्वचा को नजरअंदाज कर देती हैं। अपने चेहरे के साथ-साथ पैरों के बारे मे भी सोचें। उसकी भी साफ-सफाई का ध्यान रखना उतना ही जरूरी है जितना की चेहरे की त्वचा का। खासकर, सर्दियों में पैरों की त्वचा (Winter Foot Care) को अनदेखा करने से वे अधिक रूखे होने लगते हैं। चमक खोने लगते हैं। परेशान होने की जरूरत नहीं, आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर देखें, इससे आप अपने पैरों की चमक को वापस ला सकती हैं। जानें, खूबसूरत बेदाग पैर पाने के घरेलू नुस्खों (Winter Foot Care Tips) के बारे में...

झुर्रियों से पाना है छुटकारा, तो कैंडल हॉट वैक्स मसाज जरूर करें ट्राई

ऐप्पल सिडर विनेगर

दाग-धब्बों को दूर करने के लिए ऐप्पल सिडर विनेगर सबसे अच्छा प्रभावी उपाय है। इसका उपयोग करने के लिए आप ऐप्पल सिडर विनेगर में कॉटन पैड को डुबोकर प्रभावित एरिया पर लगाएं और 30 मिनट के बाद पैरों को धो लें। तुरंत और बेहतर नतीजा पाने के लिए आप इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला सकती हैं।

Also Read

More News

एक्स्फोलीऐट करें

पैरों की डेड स्किन हटाने के लिए महीने में एक बार प्युमिक स्टोन या लूफा से पैरों को एक्स्फोलीऐट करें। इसके लिए आप चीनी और मिंट या टी ट्री ऑयल के मिश्रण से भी स्क्रब कर सकते हैं।

गर्म पानी में रखें पैर

महीने में दो बार पैरों को 10 से 15 मिनट तक गर्म पानी में डालकर रखें। स्क्रब करें और सूखने के बाद विटामिन ई वाली कोल्ड क्रीम लगाएं। आप एक केले को मैश करके उसमें नींबू का रस मिलाकर भी पैरों में लगा सकते हैं।

मानसून में फंगल इंफेक्शन से बचना है, तो करें इस तरह पैरों की देखभाल

मूली

मूली खानें में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। यह त्वचा के दाग-धब्बे को दूर करने के साथ झुर्रियों को भी दूर करती है। इसका उपयोग करने के लिए आप पहले मूली को कद्दूकस कर लें। फिर उसमें ¼ कप ऐप्पल सिडर विनेगर को मिलाएं और इस मिश्रण को कांच के जार में स्टोर करके दो सप्ताह के लिए अलग रख दें। करीब दो सप्ताह तक रखे रहने के बाद उसे अपनी त्वचा के दाग-धब्बों वाले स्थान पर लगाएं। कुछ ही दिनों बाद से आपको इसके परिणाम देखने को मिलने लगेंगे।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on