Sign In
  • हिंदी

सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के 10 उपाय

सर्दी से बचने के लिए खान-पान और जीवनशैली में कुछ बदलाव जरूरी होते हैं. सर्दियों में ठंड से बचने के लिए गर्माहट देने वाले फूड खाने चाहिए. सर्दी से बचने के घरेलू उपाय आजमाने चाहिए. ठंड लगने से बचने के साथ सर्दी जुकाम से बचने के उपाय भी करने चाहिए. शरीर को गर्म रखने के लिए गर्माहट देने वाले फूड जैसे अदरक, लहसुन, काली मिर्च, अंडे, दूध और घी खाना चाहिए.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : December 20, 2019 9:14 PM IST

सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से लोगों की मौत हो जाती है. शरीर की जरूरतें सर्दियों में अलग-अलग होती है. ठंड का असर शारीरिक गतिविधियों पर भी होता है. जैसे ही सर्दी के मौसम में ठंड बढ़ती है भूख भी ज्यादा लगने लगती है. कई बार लापरवाही की वजह से ठंड लग जाती है. सर्दियों में शरीर की देखभाल (Winter care tips) कई तरह से करनी होती है. आपको ठंड से बचने के उपायों के बारे में पता होना चाहिए. महिलाओं को खुद को ठंड से बचाने के साथ परिवार के सभी सदस्यों सहित बच्चों का भी ख्याल रखना होता है. सर्दी-जुकाम के अलावा ठंड लगने से बुखार और मौत का खतरा भी रहता है. तो इस सर्दी में खुद को ठंड से बचने के कुछ खास विंटर हेल्थ केयर टिप्स (Winter Health care tips) जान लें.

उठने के बाद हल्की एक्सरसाइज 

आप सर्दियों के दिनों में बिस्तर छोड़ने से पहले हल्की एक्सरसाइज की आदत डालें. हर इंसान को ठंड के मौसम में बिस्तर छोड़ने से पहले स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए. इसके अलावा आप उठने के बाद एक जगह खड़े होकर दौड़ने वाली एक्सरसाइज कर सकते हैं. यह आपको शरीर को गर्माहट देती है. बिस्तर से उठने के बाद ठंड से बचाने वाले कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें.

खान-पान का विशेष ध्यान रखें 

जैसे-जैसे ठंड बढ़ती जाती है शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है. ऐसे में शरीर को ज्यादा भोजन की जरूरत भी महसूस होती है. तो सर्दियों में ठंड से बचने का सबसे सरल तरीका है कि आपको जमकर खाना है. सुबह उठने के बाद नाश्ता आधे घंटे के बाद जरूर करें. ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर फूड जरूर शामिल करें.

Also Read

More News

ठंड में गर्म कपड़ों पर ध्यान दें 

कई बार लोग गलत कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं. ठंड के मौसम में गर्म कपड़ों के साथ ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो बाहर की हवा को शरीर तक पहुंचने से रोकते हैं. शरीर को ढ़कने के साथ कान, हाथ और पैरों को भी ठीक कपड़ों से ढकें. अगर बाहर निकलते हैं तो हाथ के दस्ताने और पैरों में ऊनी मोजे जरूर पहनें. चेहरे को ढ़कने के लिए मोफलर का उपयोग सबसे अच्छा होता है.

सर्दियों में उबटन स्नान करें 

आप सोच रहे होंगे कि यह कैसा उपाय है. दरअसल सर्दियों में शरीर के रोमछिद्र बंद होने लगते हैं ऐसे में शरीर को जरूर ऑक्सिजन नहीं मिलता है. तो इन सर्दियों में आपको साबुन की जगह उबटन से नहाना चाहिए. भारत में कई तरह के उबटन बनाए जाते हैं आप बेसन, सरसो और मुल्तानी मिट्टी से बनने वाले उबटन का उपयोग कर सकते हैं. हल्के गुनगुने पानी से नहाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

वॉकिंग है फायदेमंद 

winter care tips best ways to beat cold

कितनी भी ठंड को आपको वॉकिंग जरूर करनी चाहिए. शरीर को गर्माहट देने के साथ पैदल चलने का सबसे बड़ा फायदा रक्त संचार को मिलता है. नियमित तौर पर पैदल चलने से ब्लड सर्कुलेशन अर्थात रक्त संचार बेहतर होता है. ठंड से बचने का यह सबसे अच्छा तरीका है. अगर आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो घर के अंदर ही 40 मिनट तक पैदल चल सकते हैं.

घर के तापमान पर रखें नजर 

कई बार ज्यादा ठंड होने पर घर का तापमान बहुत कम हो जाता है. धूप जब नहीं निकलती है तो घर के अंदर भी ठंड लग सकती है. ऐसे में घर का तापमान बहुत कम होने पर रूम हीटर का उपयोग करें.

स्किन केयर भी जरूरी 

सामान्यतः सर्दियों में स्किन केयर (Winter Skin Care Tips) की ज्यादा जरूरत पड़ती है. ऐसे में विंटर स्किन केयर टिप्स को अपनाना चाहिए. नहाने के बाद शरीर को मॉइश्चराइजर करना न भूलें. ठंड के मौसम में नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. सर्दी के मौसम में खो रहा है चेहरे का निखार तो आजमाएं ये स्किन केयर टिप्स.

विंटर स्पेशल फूड खाएं 

शरीर को गर्माहट देने के लिए विंटर स्पेशल फूड का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप सबसे पहले मौसमी सब्जियों को शामिल करें. इसके अलावा आप हाई प्रोटीन फूड में दूध, पनीर और देसी घी, अंडे को डाइट में शामिल करें. ड्राई फ्रूट और गर्माहट देने वाले मसाले खाने में जरूर मिलाएं. गर्माहट देने वाले घरेलू मसालों में काली मिर्च, दालचीनी, हींग, जायफल, अदरक, लहसून को खाना बनाने में उपयोग कर सकते हैं.

गुनगुने तेल से मालिश करें 

जिनको लगता है कि उन्हें ठंड जल्दी लगती है तो उनको गुनगुने तेल से शरीर की मालिश करनी चाहिए. बच्चों को ठंड से बचाने के लिए तेल में लहसून और हींग डालकर गर्म करना चाहिए.

मछली के तेल का इस्तेमाल करें 

कड़ाके की ठंड में मछली के तेल का इस्तेमाल आपको ठंड से बचाता है. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल का सेवन भी आप ठंड से बचने के लिए कर सकते हैं. जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उनके लिए मछली का तेल वरदान साबित होता है. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल के सेवन से पहले डोज के बारे में डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

सर्दियों में होने वाली एलर्जी के कारण, लक्षण और उपचार.

वेट लॉस के लिए इन सर्दियों में खाएं आसान व बेस्ट प्रोटीन बेस्ड स्नैक्स.

सर्दियों में हाथ व पैर में होती है सूजन तो अपनाएं ये खास उपाय.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on