• हिंदी

Mastitis Home Remedies: ब्रेस्ट इंफेक्शन (मैस्टाइटिस) के लक्षण और घरेलू इलाज

Mastitis Home Remedies: ब्रेस्ट इंफेक्शन (मैस्टाइटिस) के लक्षण और घरेलू इलाज
ब्रेस्ट इंफेक्शन (मैस्टाइटिस) के लक्षण और घरेलू इलाज...

क्या आपके ब्रेस्ट में कुछ दिनों से सूजन, दर्द, रेडनेस, जलन महसूस (Breast Infection Symptoms) हो रही है? यदि हां, तो यह स्तनों में इंफेक्शन या मैस्टाइटिस के कारण हो सकता है। जानें इस समस्या को दूर करने के कुछ घरेलू इलाज....

Written by Anshumala |Updated : August 1, 2021 12:57 AM IST

Mastitis Home Remedies in Hindi: क्या आपके ब्रेस्ट में कुछ दिनों से सूजन, दर्द, रेडनेस, जलन महसूस (Breast Infection Symptoms) हो रही है? यदि हां, तो यह स्तनों में इंफेक्शन (Breast Infection) के कारण हो सकता है। ब्रेस्ट इंफेक्शन को मैस्टाइटिस (Mastitis) भी कहा जाता है। यह इंफेक्शन ज्यादातर ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) करवाने वाली महिलाओं को होता है। ब्रेस्ट में यह इंफेक्शन शिशु के जन्म के तीन महीने बाद तक अधिक होता है। ज्यादातर मैस्टाइटिस (mastitis symptoms) एक स्तनों में ही होता है, लेकिन कुछ महिलाओं में यह दोनों ब्रेस्ट में भी हो जाता है। इसका इलाज जरूरी है। इस इंफेक्शन का इलाज ना किया जाए, तो यह ब्रेस्ट मिल्क के स्त्राव को बंद कर सकता है। आपको कुछ भी अपने स्तनों में दर्द, सूजन जैसा महसूस हो तो डॉक्टर से तुरंत मिलें। इसके साथ ही आप कुछ घरेलू उपायों को भी आजमा सकती हैं, ताकि ब्रेस्ट इंफेक्शन (Breast Infection Home Remedies in Hindi) से बचाव हो सके। Breast Infection Home Remedies

स्तनों की करें मालिश 

मैस्टाइटिस यानी स्तनों में संक्रमण से आप परेशान हैं, तो आप ब्रेस्ट को गर्म तेल से मालिश करें। इससे स्तनों में जो दूध का स्त्राव रुका हुआ है वह दोबारा शुरू हो जाएगा। मालिश करने से सूजन भी कम हो सकता है। मालिश करने के लिए आप कोई भी तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। मालिश करने से ब्रेस्ट में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है।

सिकाई करें

बर्फ के टुकड़े और गर्म पानी से ब्रेस्ट को सेकें। इससे दर्द और सूजन कम होता है। दूध के कारण स्तनों में हुए ब्लॉकेज भी खुल जाते हैं। हॉट वाटर बैग या बोतल में गर्म पानी डालकर सिकाई करें। बर्फ से सिंकाई करने के लिए बर्फ के कुछ टुकड़े रूमाल में बांध लें और फिर प्रभावित जगह पर सेकें।

Also Read

More News

लहसुन खाएं खाली पेट

लहसुन कई तरह के इंफेक्शन का जड़ से इलाज करता है, क्योंकि इसमें एंटी-बायोटिक तत्व मौजूद होते हैं। इससे बैक्टीरिया द्वारा होने वाले इंफेक्शन को कम किया जा सकता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। सुबह के समय खाली पेट 1-2 लहसुन की कली खाएं।

एप्पल साइडर वेनेगर से करें मालिश

दो चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर को 1 चम्मच गर्म पानी में मिलाएं। इससे दो-तीन बार स्तनों को मालिश करें। सेब के सिरके में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो दर्द, सूजन, संक्रमण आदि को कम कर सकते हैं।