• हिंदी

किचन की मामूली चीज़ों से बने ये 2 ड्रिंक हैं वेट लॉस के लिए परफेक्ट, इस समय पिएंगे तो पिघल जाएगा सारा फैट

किचन की मामूली चीज़ों से बने ये 2 ड्रिंक हैं वेट लॉस के लिए परफेक्ट, इस समय पिएंगे तो पिघल जाएगा सारा फैट

अपने शरीर की प्रकृति और अपने डॉक्टर से ज़रूरी सलाह के बाद ही घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें। यहां पढ़ें ऐसे नुस्खों के बारे में जिनमें नैचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करते हुए लोग वेट लॉस की कोशिश करते हैं। (Home Remedies for Weight Loss)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : July 28, 2021 7:01 AM IST

Weight Loss Drink At Night:  वेट लॉस मौजूदा समय में ना केवल फिट बनने और एनर्जेटिक रहने के लिए ज़रूरी है बल्कि, कई बीमारियों से बचाव के लिहाज से भी वेट लॉस बहुत महत्वपूर्ण है। वर्तमान में जहां मोटापा (Obesity) खुद एक वैश्विक स्वास्थ्य संकट के तौर पर देखा जा रहा है वहीं, अधिक वजन के साथ डायबिटीज (Diabetes), हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol levels) और दिल की बीमारियों का रिस्क (Obesity and risk of cardiovascular diseases)  भी बढ़ता है। इसीलिए, वजन को नियंत्रित करने का फैसला आप जितनी जल्दी लेगें, आपकी सेहत को इससे उतना ही अधिक लाभ होगा और इन लाइफस्टाइल डिज़िज़ेज़ (Obesity related lifestyle disease) से बचने में भी मदद होगी। (Health benefit of losing weight)

हेल्दी तरीके से वेट लॉस के घरेलू उपाय क्या हैं ?

एक्सपर्ट्स की माने तो हेल्दी लिविंग के लिए वेट लॉस महत्वपूर्ण तो है ही लेकिन, वेट लॉस के लिए अपनाए जाने वाले तरीके भी हेल्दी और सुरक्षित (healthy ways of weight loss) होने चाहिए। झटपट वेट लॉस (Quick weight loss) के चक्कर में फैड डायट (Fad Diets), फास्टिंग (Fasting or starving) या कठिन एक्सरसाइज (Rigorous workouts) करने जैसे फैसले ना लें। इससे, आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंच सकता है।

Also Read

More News

वजन कम करने के लिए अपने शरीर की प्रकृति (Prakriti or dosha of body), आपकी मेडिकल हिस्ट्री और आपके शरीर की सहनशक्ति  को ध्यान में रखना आवश्यक है। इन सब बातों पर चर्चा करने के बाद किसी प्रोफेशनल एक्सपर्टस की देखरेख में ही वेट लॉस डायट या एक्सरसाइज़ (weight loss tips) अपनाएं। घरेलू तरीकों (Home remedies for weight loss) की बात की जाए तो वहां भी एक ही नुस्खा सबके लिए कारगर साबित नहीं हो सकता। इसीलिए, अपने शरीर की प्रकृति और अपने डॉक्टर से ज़रूरी सलाह के बाद ही घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें। यहां पढ़ें कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में जिनमें नैचुरल इंग्रीडिएंट्स (natural ingredients for weight loss) का इस्तेमाल करते हुए लोग वेट लॉस की कोशिश करते हैं। (Home Remedies for Weight Loss)

इन देसी मसालों से भी होता है वेट लॉस

हमारी रसोइयों में जिन मसालों  (Indian Spices)और जड़ी-बूटियों (Herbs) का इस्तेमाल होता है, उनके औषधिय गुणों (medicinal properties) की पहचान सदियों पहले की जा चुकी है। मौसम, भौगोलिक स्थिति और कई बार उम्र का ध्यान रखते हुए इन मसालों के कम या अधिक मात्रा में सेवन (right ways to consume Indian spices and herbs) की सलाह दी जाती है। गौरतलब है कि हमारे आसपास ऐसी कई जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जो वेट लॉस और फैट बर्निंग (fat burning) के लिए भी मददगार मानी जाती हैं। काली मिर्च (Black Pepper), अदरक (Ginger), हींग (Hing), दालचीनी (Cinnamon) और त्रिफला (Triphala) ऐसे ही मसाले हैं जो आपके वेट लॉस प्लान में आपके काम आ सकते हैं। (Indian spices and herbs to boost weight loss process)

दालचीनी का काढ़ा बनाने का तरीका

वेट लॉस के लिए दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea for weight loss) और दालचीनी का काढ़ा (Dalchini ka kadha) भी बहुत कारगर माना जाता है। वेट लॉस के लिए आप यह घर में ड्रिंक (Homemade weight loss drinks) खुद तैयार कर सकते हैं और रात में सोने से पहले इसका सेवन कर सकते हैं। दालचीनी शरीर की मेटाबॉलिक रेट (Metabolic rate of body) बढ़ाती है जिससे वजन कम करने और फैट बर्निंग प्रोसेस (Natural ways tp boost fat burning process) भी तेज़ होता है। साथ ही यह मसाला एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) और एंटीबायोटिक तत्वों से भी भरपूर होता है जो बॉडी डिटॉस (body detoxifictions) के लिहाज से इसे फायदेमंद बनाते हैं।

  • 2 कप पानी को उबलने के लिए रखें।
  • फिर, इसमें दालचीनी के 2-3 टुकड़े तोड़ कर या कूट कर डाल दें।
  • 10 मिनट के लिए इस पानी को उबलने दें।
  • अब, इस ड्रिंक को छान लें और ऊपर से आधा चम्मच शहद (Honwy) मिलाकर पीएं।
  • वेट लॉस के लिए रोज़ रात में सोने से पहले इस ड्रिंक का सेवन की सलाह दी जाती है। (Best Weight Loss Drink At Night)

वेट लॉस के लिए त्रिफला का सेवन कैसे करना चाहिए ?

त्रिफला पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियों से राहत पाने के लिए (Home remedies for stomach related problems) और वजन कम करने के लिए एक कारगर नुस्खा बताया जाता है। इसे आयुर्वेदिक औषधियां माने जाने वाले 3 फलों से तैयार किया जाता है। जिसमें आंवला (Amla or Indian Goosberries), हरड़ (Harad) या हरिताकि (Haritaki) और बहेड़ा या बिभिताकी ((Bibhitaki or Terminalia bellirica) शामिल हैं। इन तीनों फलों को सूखा कर इन्हें पीस कर एक निश्चित अनुपात में इनका मिश्रण तैयार किया जाता है, जिसे त्रिफला चूर्ण (Triphala Churn) के नाम से जाना जाता है।  (How to prepare natural weight loss drink at home)

ऐसे तैयार करें त्रिफला वेट लॉस ड्रिंक

  • एक गिलास गर्म पानी में 2 चम्मच त्रिफला पाउडर (Triphala Powder) मिक्स करें। इसे 5 मिनट के लिए एक तरफ रख दें।
  • अब, इसे एक बार चम्मच से दोबारा मिक्स करें और पीएं।
  • डिनर यानि रात के भोजन से 2 घंटे पहले इस ड्रिंक का सेवन करना लाभकारी माना जाता है।
  • इसी तरह सुबह ब्रेकफास्ट के लगभग आधे या एक घंटे के बाद त्रिफला चूर्ण के सेवन की सलाह दी जाती है। (Right ways and time to drink triphala drinks)

त्रिफला के सेवन के अन्य फायदे क्या हैं ? (Health benefits of triphala)

  • बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन में मदद होती है।
  • डायजेशन संबंधी समस्याएं जैसे ब्लोटिंग या पेट फूटने और कॉन्स्टिपेशन से राहत मिलती है।
  • त्रिफला चूर्ण उन लोगों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है जिन्हें हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Levels) की समस्या हो। ऐसा माना जाता है कि त्रिफला में मौजूदा जड़ी-बूटियां खासकर आंवला ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है।
  • हायपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाला फॉर्मूला भी माना जाता है त्रिफला।
  • इम्यून सिस्टम की क्षमता बढ़ाने के लिए भी त्रिफला का सेवन फायदेमंद माना जाता है। (Natural immunity booster foods)
  • यह शरीर के एनर्जी देता है और कमजोरी (weakness) दूर करता है।
  • स्किन डिज़िज़ेज़ (skin disease) का कम करने के लिए भी त्रिफला के सेवन की सलाह दी जाती है। क्योंकि, इस मिश्रण से विटामिन सी सहित कई प्रकार के एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टेरियल तत्व त्वचा को भीतर से हेल्दी बनाते हैं।