Sign In
  • हिंदी

तुलसी कषायम से दूर होती है खांसी-जुकाम की समस्या, जानिए क्यों फायदेमंद है ये गुणकारी पेय

मौसम बदलने के साथ ही सर्दी जुखाम जैसी स्थिति हर घर में देखने को मिल रही हैं। इस हालत से बचने के लिए तुलसी जैसे प्राकृतिक इंग्रेडिएंट्स का प्रयोग किया जा सकता है।

Written by Atul Modi |Updated : November 9, 2022 10:01 AM IST

सर्दी और जुखाम कभी भी हो सकता है लेकिन सर्दियों के मौसम में हमारी छोटी छोटी लापरवाही के कारण ऐसा ज्यादा देखने को मिलता है। खांसी और गला खराब होने की वजह से हम काफी परेशान हो जाते हैं। इस समय जब सर्दियां शुरू होने वाली हैं लेकिन थोड़ी थोड़ी गर्मी भी है, के दौरान ऐसे केस ज्यादा देखने को मिलते हैं क्योंकि हम न तो सर्दियों के अनुसार अपने आप को ढाल सकते हैं और न ही गर्मियों के अनुसार। अगर आप को सर्दी जुकाम हो भी गया है तो कुछ हर्बल काढ़े का सेवन कर सकते हैं जैसे तुलसी कषायम, यह एक ऐसा पेय है जो खांसी जुकाम से राहत दिलाने में मदद कर सकती है।

क्या है तुलसी कषायम?

तुलसी एक काफी मजबूत और लाभदायक जड़ी-बूटी मानी जाती है जिसका प्रयोग कई सारी बीमारियों से लड़ने के लिए किया जा सकता है। तुलसी हमारी रेस्पिरेटरी हेल्थ के लिए भी लाभदायक होती है। तुलसी के स्किन को भी कई सारे लाभ मिलते हैं। तुलसी कषायम या फिर तुलसी का काढ़ा एक होम रेमेडी है जिसका प्रयोग इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ साथ ठंड और सर्दी जुखाम को ठीक करने के लिए किया जाता है।

क्या इससे सर्दी और खांसी से राहत मिल सकती है?

तुलसी आपको ठीक करने में काफी हद तक लाभदायक है क्योंकि इसमें बहुत सारे मेडिकल गुण जैसे एंटी बैक्टिरियल, एंटी फंगल, एंटी पायरेटिक, एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं।

Also Read

More News

आज के समय में प्रचलित मॉडर्न दवाइयों की जगह तुलसी के काढ़े का प्रयोग ठीक होने के लिए कर सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए, डी, आयरन और फाइबर पाए जाते हैं। यह आप के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में लाभदायक होते हैं और आपको हानिकारक बैक्टीरिया आदि से भी बचा सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on