Advertisement

नीम के पानी से नहाने के फायदे: मर जाते हैं शरीर के सारे वायरस-बैक्टीरिया, चर्म रोग और शरीर के दुर्गंध से मिलता है छुटकारा

भारत में नीम को बहुत लाभदायक माना जाता है। इसके प्रयोग से स्किन से संबंधित बहुत सी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। आज हम नीम के पानी से नहाने पर होने वाले लाभों के बारे में जानेंगे।

हमारे देश में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो स्वाद में तो बहुत कड़वी होती हैं लेकिन वह हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती हैं और इनके दो उदाहरण हैं नीम और करेला। यह चाहे खाने में कितने ही कड़वे हों लेकिन हमारे शरीर के लिए तो एक मिठास का काम करते हैं। नीम की पत्तियों से हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं और इसको अक्सर नहाते समय प्रयोग किया जाता है। पुराने समय में भी हर घर में एक नीम का पेड़ उगाया जाता था ताकि रोजाना की जरूरतों को पूरा किया जा सके। नीम का संस्कृत में निम्बा नाम होता है जिसका अर्थ होता है अच्छी सेहत। हालांकि नीम (Neem) को हम आसानी से खा नहीं सकते क्योंकि यह बहुत कड़वा होता है लेकिन इसे और बहुत से तरीकों द्वारा प्रयोग किया जा सकता है जिनमें से एक तरीके के बारे में हम आज आपको बताएंगे।

आयुर्वेद के मुताबिक भी जब भी मौसम में थोड़ा बहुत बदलाव होता है तो आपको नीम के पानी में जरूर नहाना (Neem Water Bath) चाहिए ताकि आप बीमारियों से बच सके। मौसम के बदलते समय बहुत सी बीमारियां फैल जाती हैं और हमारा इम्यून सिस्टम भी आमतौर पर कमजोर हो जाता है इसलिए अगर आप पानी में नीम की पत्तियों को मिला कर नहाएंगे तो आप इन चीजों से सुरक्षित रह सकते हैं।

चूंकि कोविड के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाना सभी की आवश्यकता है इसलिए आपको इस तरीके का प्रयोग जरूर करना चाहिए। आइए नीम के पानी के कुछ लाभों के बारे में जानते हैं।

नीम के पानी से नहाने के फायदे - Neem Ke Pani Se Nahane Ke Fayde In Hindi

  1. गर्मियों के मौसम में खास कर उन इलाकों में जहां ह्यूमिडिटी अधिक हो जाती है, वहां के लोगों को एलर्जी आदि होने लगती है। नीम में एंटी माइक्रोबियल गुण होते है और वह आपको इंफेक्शन से बचाने में बहुत अधिक लाभदायक सिद्ध होता है। यह आपके सोरायसिस और एक्जिमा से भी बचाने में सक्षम है।
  2. अगर आपको एक्ने, पिंपल्स या इनके निशान आदि हैं तो आप को नीम के पानी में जरूर नहाना चाहिए।
  3. यह प्राकृतिक रूप से शरीर से आने वाली गंदी बदबू को कम करता है।
  4. सर्दियों के मौसम में बहुत से लोगों को कैप आदि पहनने के कारण फ्लैकी हेयर की समस्या हो जाती है। अगर आप गर्मियों के मौसम से सर्दियों के मौसम में बदलने के दौरान अपने सिर को नीम के पानी में धोते हैं तो डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।
  5. यह आंखों में एलर्जी से भी आपको छुटकारा दिलवाता है।

नीम का पानी आप किस तरह से तैयार कर सकते हैं? (How to Make Neem Water For Bath)

  1. नीम की दो डालियों को अपने नहाने वाले पानी में डाल दें।
  2. अब इस बाल्टी में ऊपर से गर्म पानी डालें।
  3. कुछ समय के लिए नीम को पानी में घुलने दे और जैसे ही पानी ठंडा होता है वैसे ही डालियों को हटा दें और पानी से नहा लें।

अगर आप नीम के पानी से नहाते हैं तो इसके लाभ अनगिनत हैं और यह आपकी स्किन के लिए तो लाभदायक है ही साथ में यह आप की इम्यूनिटी भी मजबूत बनाएगा और आपकी सेहत भी बेहतर रखेगा। यह आपको मौसम बदलते समय होने वाली बीमारियों से बचाएगा। इस समय सर्दी और बुखार ज्यादा फैल जाता है, इन सब इंफेक्शन से बचाने में भी नीम का पानी (Neem Ka Pani) आपकी मदद करता है। इसलिए नहाने के लिए इस का प्रयोग जरूर करें क्योंकि नीम को आप खा तो सकते नहीं है।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on