Advertisement

गले की खराश से हैं परेशान, तो दूर करने के लिए इन 3 तरीकों से करें गरारे

गले की खराश से हैं परेशान, तो दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से करें गरारे।© Shutterstock.

आजकल गले में खराश और इसकी वजह से खुजली, दर्द, सूजन होना कोरोनावायरस के भी लक्षण (Symptoms of coronavirus) हो सकते हैं। गले में खराश (sore throat) होने के लक्षणों और कारणों को नजरअंदाज करने से बचें। परेशान होने की जरूरत नहीं, आप गले में खराश को दूर करने के लिए इन तीन तरीकों से गरारे (Gargle for Sore Throat) करें।

Tips to Cure Sore Throat in Hindi: क्या बदलते मौसम में आपको बार-बार सोर थ्रोट यानी गले में खराश (Sore throat in hindi) की समस्या परेशान कर रही है? यदि हां, तो इसे नजरअंदाज भूलकर भी ना करें। क्योंकि, आजकल गले में खराश होना, खुजली होना, दर्द, सूजन होना कोरोनावायरस के भी लक्षण (Symptoms of coronavirus) हो सकते हैं। गले में खराश (sore throat) होने के कारण गले में सूजन, दर्द, खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ना तो कुछ खाया जाता है और ना ही पिया। खाना निगलने में भी दर्द महसूस होता है। परेशान होने की जरूरत नहीं। आप गले में खराश को दूर करने के लिए नमक और गर्म पानी से गरारे (Gargle for Sore Throat) करते होंगे। पर इससे अलग गरारे करने के तरीकों के बारे में हम आपको बताते हैं। जानिए, आप किन-किन तरीकों से गरारे (types of gargle to treat sore throat) कर सकते हैं...

गले में खराश होने के कारण (Causes of sore throat in hindi)

सर्दी-जुकाम, बैक्टीरियल इंफेक्शन, वायरल इंफेक्शन  से आपको गले में खराश की समस्या हो सकती है। गले की खराश को दूर करने के लिए आप अनेक घरेलू उपायों (Gargle for Sore Throat in hindi) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें से सबसे आसान और प्रभावशाली होता है गरारे करना। जानते हैं गरारे करने के लिए आप किन-किन तत्वों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनसे आपका गला (Gale me kharash ka ilaj in hindi) तेजी से ठीक होता है।

1. गुनगुने पानी में मिलाएं हल्दी

हल्दी कई रोगों का इलाज करती है। खासकर, गले में खराश, टॉन्सिल, सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां कभी नहीं होंगी यदि आप हल्दी (Haldi) का सेवन नियमित रूप से करें। हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल तत्व शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। एक गिलास गुनगुना या थोड़ा अधिक गर्म पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर गरारे (Gargle) करें। गरारे के लिए यह घरेलू उपचार (Sore Throat Home remedies in hindi) दो से तीन दिन तक आजमाएं, गले की खराश दूर (Sore Throat in hindi) हो जाएगी।

Also Read

More News

2. गर्म पानी में घोलें अदरक पाउडर 

गले की खराश कर रही है परेशान, दर्द से है हालत खराब तो अदरक है इसका रामबाण इलाज। आप अदरक को पानी में उबाल कर भी गरारे कर सकते हैं। सोंठ पाउडर जो अदरक से बनता है, उसे भी पानी में मिलाकर गरारे कर सकते हैं। अदरक में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व गले में संक्रमण (Throat infection) की समस्या को दूर करते हैं।

3. सेब का सिरका से दूर करें गले की खराश

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) के इस्तेमाल से भी आप खराश, गले में दर्द, सूजन, खिचखिच की समस्या से राहत पा सकते हैं। एक चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण इस तरह की समस्याओं को दूर करते हैं। दो दिन लगातार सेब के सिरके को पानी में मिलाकर गार्गल करें, आराम मिलेगा।

Symptoms of Sore Throat: गले में खराश कहीं कोरोना तो नहीं? ना करें नजरअंदाज, जानें इसके लक्षण और घरेलू इलाज

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on