Sign In
  • हिंदी

Juice For High BP: इस लाल जूस को पीते ही कंट्रोल हो जाता है हाई ब्लड प्रेशर, बीपी 120/80 से ज्यादा होने पर तुरंत पियें ये जूस

Hypertension: उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए लाल रंग वाला यह जूस काफी फायदेमंद होता है। यह हाई बीपी को तुरंत कंट्रोल कर सकता है। 

Written by Atul Modi |Published : October 8, 2021 9:02 AM IST

ज्यादा नमक वाले खाद्य पदार्थ, धूम्रपान, शराब और अत्यधिक तनाव उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) का कारण बन सकते हैं। उच्च रक्तचाप को हाइपरटेंशन (Hypertension) भी कहते हैं। यह एक साइलेंट किलर होता है, जो विभिन्न परिस्थितियों में हार्ट अटैक, स्ट्रोक, किडनी फेलियर, कार्डियक अरेस्ट और ब्लाइंडनेस का कारण बनता है, जो कई बार मौत की वजह भी बनते हैं। जबकि इसके उलट लो सोडियम फूड, नियमित एक्सरसाइज और मेडिटेशन हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं। वहीं एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि, फलों के रस की एक विशेष किस्म आपके उच्च रक्तचाप को शांत कर सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए पिएं ये लाल जूस

जिन फलों में फाइबर की मात्रा कम होती है और चीनी की मात्रा अधिक होती है उन्हें हेल्दी फ्रूट की श्रेणी में नहीं रखा जाता है। हालांकि कार्बोनेटेड शुगर ड्रिंक के विपरीत कुछ गूदे युक्त और कम शुगर वाले ताजे फलों के रस का विकल्प मौजूद है, और यह तरबूज का रस है। जी हां हम जिस लाल जूस की बात कर रहे हैं वह तरबूज का ही रस है। जो काफी सेहतमंद और बीमारियों से बचाने के लिए जाना जाता है। तरबूज का यह लाल जूस आपके हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रख सकता है।

तरबूज का लाल जूस हाई बीपी को कम करने में क्यों मददगार है?

दरअसल, तरबूज में प्रचुर मात्रा में L-citrulline नामक पदार्थ पाया जाता है जो उच्च रक्तचाप पर बहुत अधिक प्रभावी है। यह कंपाउंड शरीर में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड को रिलीज करने के लिए प्रेरित करता है यह कैसी गैस होती है जो रक्त वाहिकाओं को शांत करती है और धमनियों को अधिक लचीला बनाने में मदद करती है।

Also Read

More News

तमाम अध्ययनों से पता चलता है कि तरबूज का सेवन वजन घटाने और बॉडी मास इंडेक्स को बनाए रखने में मदद करता है। तरबूज में लाइकोपीन नामक योगिक पाया जाता है जो प्रोस्टेट ग्रंथि को हेल्दी रखता है। तरबूज में विटामिन सी और बी के अलावा पॉलिफिनॉल्स और Beta-carotene भरपूर मात्रा में होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट और Anti-inflammatory गुणों से भरपूर होता है।

जानिए सामान्य ब्लड प्रेशर लेवल कितना होना चाहिए?

एक्सपर्ट के अनुसार, एक सामान्य ब्लड प्रेशर रीडिंग 90/60 और 120/80 के बीच होनी चाहिए। लेकिन जब यह 120/80 से अधिक हो जाता है और 140/90 तक पहुंच जाता है, तो यह चिंता का कारण बन जाता है और इसे उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on