• हिंदी

Common Gastrointestinal Problem: ये हैं पेट से जुड़े 5 सबसे गंभीर रोग, जानिए गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों के बारे में सबकुछ

Common Gastrointestinal Problem: ये हैं पेट से जुड़े 5 सबसे गंभीर रोग, जानिए गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों के बारे में सबकुछ
पेट से जुड़े ज्‍यादातर मामलों में उल्‍टी होना, गले में दर्द, पेट फूलना, अपच, एसोफेगस में जलन होना और मतली आदि हो सकते हैं।

हाल ही में हुई रिसर्च बताती है कि पेट में बैक्‍टीरिया और ओवर-द-काउंटर नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) जैसे कि इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन का सेवन भी पेट में अल्‍सर का कारण बन सकता है।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : February 3, 2021 7:01 PM IST

पेट के रोग (Stomach Diseases)- पेट के रोग होने का मतलब है कि आप कभी भी किसी भी रोग की चपेट में आ सकते हैं। यानि कि आधे से ज्‍यादा बीमारियां पेट से ही शुरू होती हैं। पेट में कई प्रकार के रोग हो सकते हैं, जिनके लक्षण भी अलग-अलग होते हैं। हालांकि पेट से जुड़े ज्‍यादातर मामलों में उल्‍टी होना, गले में दर्द, पेट फूलना, अपच, एसोफेगस में जलन होना और मतली आदि हो सकते हैं। आज इस लेख में हम पेट से जुड़े 5 सबसे गंभीर रोगों के बारे में चर्चा करेंगे।

पेट का कैंसर (Stomach cancer)

यह पेट के रोगों से जुड़ा सबसे गंभीर रोग है। जब पेट के अंदर किसी भी हिस्‍से में कैंसर होता है तो उसे पेट का कैंसर कहते हैं। एडिकार्सिनोमा (Adenocarcinoma) पेट में होने वाला सबसे आम कैंसर है। यह पेट की परत में विकसित होता है।

पेट में अल्‍सर (Stomach ulcer)

पेट में अल्‍सर होने के कारणों में स्‍ट्रेस, खराब डाइट और लाइफस्‍टाइल और नींद की कमी माने जाते हैं। लेकिन हाल ही में हुई रिसर्च बताती है कि पेट में बैक्‍टीरिया और ओवर-द-काउंटर नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) जैसे कि इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन का सेवन भी पेट में अल्‍सर का कारण बन सकता है। बैक्‍टीरिया और नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs) पेट के म्‍यूकस को खत्‍म कर देते हैं, जिसके कारण पेट में एसिड बनता है और वह टीश्‍यूज को नुकसान पहुंचाता है। जिसके चलते व्‍यक्ति पेप्‍टिक अल्‍सर का शिकार होता है। यदि इसका समय पर इलाज न किया जाए तो यह न सिर्फ पेट में जलन और दर्द पैदा करता है बल्कि शरीर में खून की कमी का भी कारण बन सकता है।

Also Read

More News

stomach diseases

क्रोन रोग (Crohn's Disease)

वैसे तो क्रोन रोग बहुत कम लोगों को होता है लेकिन जब भी कोई व्‍यक्ति क्रोन रोग का शिकार होता है तो उसके पेट में सूजन और जलन पैदा होने लगती है। किसी वायरस या बैक्टीरिया के कारण पेट में हुए संक्रमण के चलते भी क्रोन रोग हो सकता है। इस रोग के होने पर अगर प्रतिरक्षा प्रणाली उस वायरस के साथ लड़ नहीं पाती तो वह वायरस क्रोन रोग का रूप ले लेता है। इसके लक्षणों में पेट में सूजन और जलन दिखते हैं।

गेस्ट्राइटिस (Gastritis)

पेट से जुड़ी इस बीमारी का शिकार लोग भारी मात्रा में होते हैं। इसके लक्षणों में एसोफेगस में जलन, दर्द, भारीपन और सूजन हो सकते हैं। कुछ लोग गेस्‍ट्राइटिस को पेट की सूजन के नाम से भी जानते हैं। इस स्थिति में मरीज को बार-बार पेट में दर्द व अन्य तकलीफ होने लगती हैं। कई बार खाना खाते वक्‍त भी हो सकता है।

stomach problem

गैस्ट्रोपैरीसिस (Gastroparesis)

गैस्ट्रोपैरीसिस को गैस्ट्रिक स्टेसिस (Gastric stasis) भी कहते हैं। इस रोग के होने पर कब्‍ज हो जाती है, जिसके चलते व्‍यक्ति को स्‍टूल पास करने में दिक्‍कत होती है। यदि इसके लक्षणों को समय रहते पहचानकर इलाज न किया जाए तो ये पाइल्‍स का रूप भी ले सकती है। ब पेट की तंत्रिकाएं और नरम मांसपेशियां आपस में ठीक से काम करती हैं तब ये स्थिति पैदा होती है।