Sign In
  • हिंदी

कोरोना के कारण खोए टेस्‍ट और खुशबू को वापिस लाते हें ये 3 नेचुरल फूड्स, बहुत जल्‍दी मिलेगा रिजल्‍ट

कोरोना के कारण खोए टेस्‍ट और खुशबू को वापिस लाते हें ये 3 नेचुरल फूड्स, बहुत जल्‍दी मिलेगा रिजल्‍ट

खांसी, जुकाम, बुखार, गले में दर्द और सांस लेने में दिक्‍कत के साथ साथ इस वायरस से संक्रमित होने के कुछ और सामान्‍य लक्षण भी हैं। किसी चीज में टेस्‍ट न आना और स्‍मैल का न आना जैसे लक्षण भी कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों में देखे जा रहे हैं।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : December 28, 2020 12:31 PM IST

कोरोना वायरस एक बहुत ही गंभीर ही उलझी हुइ बीमारी है। इसके लक्षण हर व्‍यक्ति में अलग अलग देखे जा रहे हैं। खांसी, जुकाम, बुखार, गले में दर्द और सांस लेने में दिक्‍कत के साथ साथ इस वायरस से संक्रमित होने के कुछ और सामान्‍य लक्षण भी हैं। किसी चीज में टेस्‍ट न आना और स्‍मैल का न आना जैसे लक्षण भी कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों में देखे जा रहे हैं। जब कोई इंसान किसी चीज का टेस्‍ट नहीं ले पाता है तो वो स्थिति बहुत खराब होती है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस चीज से उभरने के लिए किसी तरह की दवा भी नहीं है। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपचार जरूर हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी खोई स्‍मैल और टेस्‍ट को वापिस ला सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्‍या हैं वो चीजें

1. कैरस सीडस यानि कि अजवाइन (Carom Seeds)

अजवाइन को एक आयुर्वेदिक औषधी कहा जाता है। इसमें मौजूद गुण कफ और कोल्‍ड से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अजवाइन शरीर में किसी चीज के जमाव को कम करने में मदद करते हैं और आपकी खोई हुई स्‍मैल और टेस्‍ट को वापिस ला सकते हैं? जी हां, सही सुन रहे हैं आप। कैरम बीज ऑल्फ़ैक्‌ट्री सेंस में सुधार कर आपके खोए हुए टेस्‍ट और खुशबू को वापिस लाने में मदद करते हैं। इसलिए दिन में 2 से 3 बार अजवाइन का सेवन करें। आप आधा चम्‍मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।

2. लाल मिर्च (Cayenne Pepper)

केयेन मिर्च एक गर्म मसाला है जो खोए हुए गंध और स्वाद के एहसास को वापिस लाने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें कैप्साइसिन नामक एक सक्रिय यौगिक होता है, जो बंद नाक को साफ करने के साथ ही ऑल्फ़ैक्‌ट्री सेंस के कार्यों में सुधार कर सकता है। कैयेने काली मिर्च का सेवन करने के लिए, आप इसे शहद जैसे स्वीटनिंग एजेंट के साथ मिला सकते हैं और इसे पानी के साथ भी ले सकते हैं।

Also Read

More News

3. लहसुन (Garlic)

लहसुन में मजबूत एंटी-वायरल और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं। गर्म पानी के साथ क्रस्‍ड लहसुन की कली का सेवन सूजन को कम कर सकता है और साथ ही सांस लेने में सुधार कर सकता है। इसके अलावा, यह आपकी गंध और स्वाद को भी बहाल करने में मदद करता है। बेहतर परिणाम के लिए आप इस रस में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on